समयबद्ध और नतीजा प्रमुख ढंग के साथ विकास कामों को करना यकीनी बनाया जाये: सांसद मैंबर चौधरी संतोख

जलंधर(द स्टैलर न्यूज़)। जालंधर से लोक सभा मैंबर चौधरी संतोख सिंह ने आज आधिकारियों /कर्मचारियों को ज़िले में चल रहे विकास कामों को समयबद्ध और नतीजा प्रमुख ढंग के साथ पूरा करने को यकीनी बनाने के लिए कहा जिससे ज़िले के लोगों को इन का लाभ मिले। ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में ज़िला विकास तालमेल और रखवाला समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए लोक सभा मैंबर, जिनके साथ डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी भी मौजूद थे, ने समूह विभागों विशेषकर शिक्षा, कृषि, समाज भलाई, स्वास्थ्य, नगर निगम, जल स्पलाई और सैनीटेशन, ग्रामीण विकास और अन्य विभागों के चल रहे कामों की समीक्षा की। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा विभाग को नेशनल पैंशन ऐसिस्टैंस प्रोगराम (ऐन.पी.ए.पी.),जिस का उद्देश्य विशेष ज़रूरत वाले व्यक्ति, विधवा और बुज़ुर्गों को सुविधा प्रदान करना है, को उत्साहित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के आदेश दिए, जिससे वह इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

Advertisements

लोक सभा मैंबर ने इस अवसर पर कुछ सड़क प्रोजेक्टों का भी जायज़ा लिया, जिनमें 3.15 करोड़ रुपए की लागत वाली 6.99 किलोमीटर लम्बी परतापुरा सड़क जमशेर टी – पॉंटतक, 4.95 करोड़ की लागत के साथ आदमपुर से किशनपुर सड़क का 10.55 किलोमीटर का रास्ता, 3.40 करोड़ की लागत वाला जीटी रोड से कंग जागीर अप्परा को जाने वाला 7.89 किलोमीटर हिस्सा,2.97 करोड़ के साथ अप्परा से धुलेटा 6.72 किलोमीटर सड़क, 7.55 करोड़ की लागत के साथ गुरायआ से जंडियाला तक 17.46 किलोमीटर लम्बी सड़क, 10.17 करोड़ की लागत के साथ नकोदर से जंडियाला 13.11 किलोमीटर लम्बी लिंक सड़क, 9.11 करोड़ की लागत के साथ नकोदर से महतपुर तक लिंक सड़क और 4.11 करोड़ की लागत के साथ परजियें कलाँ से शाहकोट तक लिंक सड़क शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन सड़की प्रोजेक्टों अधीन सड़कों के मज़बूतीकरन और चौड़ा करने के काम सहित सभी कामों को समयबद्ध तरीक़े के साथ पूरा किया जाएगा ।

 प्रधान मंत्री आवास योजना की समीक्षा करते श्री चौधरी ने बताया कि शहरी लाभपातरियें के लिए 24 करोड़ की राशि प्राप्त हुई है, जिस में से लगभग 12.47 करोड़ रुपए पहले ही खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने म्यूंसीपल अथारटी को निर्धारित समय सीमा के अंदर बाकी फंड को ख़र्च करने के निर्देश  दिए। सांसद मैंबर ने आगे कहा कि सभी दस विकास ब्लाकों में 2.97 करोड़ की लागत के साथ 19840 के करीब शोचलया का निर्माण किया जा चुका है। 42 गाँवों में कम्युनिटी सैनेटरी कम्पलैकसों का काम पहले ही शुरू हो चुका है। उन्होंने स्मार्ट सीटी मिशन अधीन 1984.50 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों की समीक्षा भी की और आधिकारियों को निर्धारित समय के अंदर सभी प्रोजेक्टों को पूरा करने के निर्देश दिए।                शिक्षा विभाग के साथ सम्बन्धित स्कीमों जा जायज़ा लेती श्री चौधरी ने कहा कि विद्यार्थियों को तेज़ी के साथ सीखने के समर्थ बनाने के लिए उन को हर तरह के ज़रुरी बुनियादी ढांचे को मुहैया करवाना समय की ज़रूरत है। उन शिक्षा विभाग सम्बन्धित प्रोजेक्टों अधीन की गई प्रगति का जायज़ा लेने के लिए वर्दियाँ और किताबों की बाँट, स्मार्ट स्कूलों की उसारी और सरकारी स्कूलों में आधुनिक सहूलतों की उपलब्धता के कामों का विशलेशण किया।

सांसद मैंबर ने राष्ट्रीय ख़ुराक सुरक्षा कानून, मैंबर पार्लियामेंट लोकल एरिया डिवैल्पमैंट स्कीम, प्रधान मंत्री रोज़गार जन्म प्रोगराम, प्रधान मंत्री कौंसिल विकास योजना, उज्जवला योजना, एकीकृत बाल विकास योजना के इलावा ओर योजनाओं को लागू करने की समीक्षा भी की। सरकारी योजनाओं के अंतर्गत फंड के सही प्रयोग पर ज़ोर देते हुए लोक सभा मैंबर ने कहा कि इसके साथ पैसा सही दिशा में खर्च किया जाना यकीनी बनेगा। उन्होंने गाँवों में स्व सहायता समूहों की स्थापना के लिए विशेष मुहिम चला कर स्व सहायता समूहों को उत्साहित करने पर भी ज़ोर दिया, जिससे महिलाओं को सशकत बनाया जा सके। चौधरी संतोख सिंह ने ज़िले के ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए नरेगा योजना  की अधिक से अधिक प्रयोग की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।

इस दौरान डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने आधिकारियों को समाज के कमज़ोर वर्गों को इन योजनाओं का लाभ पहुँचाने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कहा ,जिससे इन योजनाओं के द्वारा लोगों की भलाई को यकीनी बनाया जा सके। बैठक में अन्य के इलावा ज़िला योजना बोर्ड के चेयरमैन मनोज अरोड़ा, नगर निगम के कमिशनर करनेश शर्मा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) जसप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (यूडी) हिमांशू जैन, ऐस.डी.ऐम हरप्रीत सिंह अटवाल, बलराज राज सिंह, पूनम सिंह और अलग -अलग विभागों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here