मुख्य सचिव ने न्यू चण्डीगढ़ में होमी भाभा कैंसर अस्पताल की जल्द शुरूआत के लिए प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा शुरू

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। न्यू चण्डीगढ़ (मोहाली) में मेडिसिटी में होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र को जल्द शुरू किए जाने को सुनिश्चित बनाने के लिए मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने इस प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा शुरू कर दी है। उन्होंने सभी हिस्सेदारों को यह सुनिश्चित बनाने के लिए कहा कि इस अत्याधुनिक कैंसर टरशरी केयर फैसीलिटी को नवंबर तक कार्यशील किया जाए। मुख्य सचिव, डायरैक्टर टाटा मेमोरियल सैंटर मुम्बई डॉ. आर.ए. बडवे, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा आलोक शेखर, पी.डब्ल्यू.डी. के प्रमुख सचिव विवेक प्रताप के साथ यहाँ प्रोजैक्ट की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। जि़क्रयोग्य है कि मुख्य सचिव ने पी.जी.आई. चण्डीगढ़ के नज़दीक बनने वाले इस प्रोजैक्ट की प्रगति की समीक्षा करने और इसकी मौजूदा स्थिति का जायज़ा लेने के लिए पिछले हफ्ते साइट का दौरा किया था। मीटिंग में यह फ़ैसला किया गया कि सी-विंग के सभी शेष काम 15 सितम्बर से पहले मुकम्मल किए जाएंगे, जिससे रेडियोलॉजी उपकरणों की स्थापना का कार्य जल्द शुरू किया जा सके।

Advertisements

मरीज़ों की देखभाल वाले क्षेत्रों को कार्यशील करने और मशीनों की स्थापना जैसे कार्य पहल के आधार पर मुकम्मल करने के लिए कहते हुए श्रीमती महाजन ने कहा कि डी-विंग में लाइनैक मशीन की स्थापना 3 सितम्बर से शुरू की जाए। उन्होंने अस्पताल और कार्यालय के अलग-अलग फर्ऩीचर सम्बन्धी भी जानकारी ली।  डॉ. आर.ए. बडवे ने मुख्य सचिव को बताया कि फर्नीचर और अन्य उपकरणों की खरीद प्रगति अधीन है और निर्धारित समय-सीमा के अंदर साइट पर पहुँचा दिए जाएंगे। प्रोजैक्ट की प्रगति पर खुशी ज़ाहिर करते हुए मुख्य सचिव ने समूचे प्रोजैक्ट को चलाने वाली टीम को निर्धारित समय के अनुसार लक्ष्यों को हासिल और पूरा करने के लिए कहा, क्योंकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने 300 बिस्तरों वाले इस अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल को लोगों के लिए जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के लिए कहा है। यह अस्पताल पूरे उत्तरी क्षेत्र को टरशरी केयर मेडिकल सेवाएं मुहैया करवाएगा। जि़क्रयोग्य है कि 663.74 करोड़ रुपए की स्वीकृत लागत के साथ स्थापित किए जा रहे इस अहम प्रोजैक्ट के लिए पंजाब सरकार द्वारा 50 एकड़ ज़मीन मुफ़्त मुहैया करवाई गई है।

यह कैंसर केयर सैंटर अत्याधुनिक डायग्नौस्टिक और इलाज सुविधाएं जैसे कि टू लीनियर ऐक्सलरेटर, बै्रकीथैरेपी, पीईसीटी सीटी, बोन मैरो ट्रांसप्लांट (बीएमटी), सीटी सिम्यूलेटर, एमआर सिम्यूलेटर, इंटरवैंशनल रेडियोलॉजी और सर्जीकल सुविधा से लैस होगा। इस अवसर पर अन्यों के अलावा एमडी पीएचएससी तनु कश्यप, मोहाली के डिप्टी कमिश्नर गिरिश दयालन, डायरैक्टर मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान डॉ. सुजाता शर्मा, होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, न्यू चंडीगढ़ के डायरैक्टर डॉ. राकेश कपूर, एच.बी.सी.एच. एंड आर.सी. के इंचार्ज अधिकारी डॉ. आशीष गुलिया, सहायक मेडिकल सुपरीटेंडैंट एच.बी.सी.एच. एंड आर.सी. डॉ. नितिन मराठे, एस.पी.सी.एल. के प्रमुख एस. दीक्षित, एजीएम एसपीसीएल डॉ. गुरप्रीत मान उपस्थित थे।बॉक्सनवम्बर से जनता के लिए उपलब्ध होने वाली सुविधाएं इस अस्पताल में नवंबर से जनता के लिए रेडियोथैरेपी, रेडियोलॉजी, सीटी स्कैन, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, मैमोग्राफी, मैडीकल ऑन्कोलॉजी, कीमोथैरेपी, डे-केयर वॉर्ड, पैथोलॉजी, लैब सुविधाएं और कुछ ओटी सुविधाओं के अलावा ओपीडी सेवाएं जैसे कि सर्जीकल ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, पैलीएटिव केयर प्रीवैंटिव ऑन्कोलॉजी सुविधा शुरू हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here