डेंगू सर्विलेंस टीम ने घरों के साथ-साथ जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स व तहसील परिसर का किया निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य, स्थानीय निकाय विभाग व जिला विकास व पंचायत विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया गया है, ताकि गांवों व शहरों में लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सके। इसी कड़ी में आज डेंगू सर्विलेंस टीम की ओर से जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स व तहसील परिसर के कार्यालयों का भी निरीक्षण किया गया। डिप्टी कमिश्नर ने सरकारी विभागों के प्रमुखों को हिदायत देते हुए कहा कि अगर उनके कार्यालयों में डेंगू का लारवा पाया गया तो उसके लिए उस कार्यालय का प्रमुख जिम्मेदार होगा। उन्होंने बताया कि अभी तक होशियारपुर में घरों में लारवा पाए जाने पर 60 चालान किए जा चुके हैं।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि डेंगू सर्विलेंस टीम की ओर से होशियारपुर शहरी, दसूहा शहरी, चक्कोवाल व हारटा बडला के शहरी क्षेत्रों में जाकर सर्वे किया गया है। इस दौरान टीम ने अब तक कुल 227652 घरों व 1532679 कंटेनरों की चैकिंग की और क्रमश: 12149 घरों  में व 16743 कंटेनरों से लारवा नष्ट करवाया गया। उन्होंने बताया कि होशियारपुर शहरी क्षेत्र में कुल 173710 घरों व 1201835 कंटेनरों की चैकिंग की और क्रमश: 10098 घरों में व 14576 कंटेनरों से लारवा नष्ट करवाया गया। दसूहा शहरी में 21617 घरों व 176933 कंटेनरों की चैकिंग की और क्रमश: 580 घरों में व 581 कंटेनरों से लारवा नष्ट करवाया गया। इसी तरह चक्कोवाल में 21328 घरों व 111109 कंटेनरों की चैकिंग की और क्रमश: 1130 घरों में व 1238 कंटेनरों से लारवा नष्ट करवाया गया। हारटा बडला में कुल 10997 घरों व 42802 कंटेनरों की चैकिंग की और क्रमश: 341 घरों में व 348 कंटेनरों से लारवा नष्ट करवाया गया।  

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि डेंगू से निपटने के लिए हर व्यक्ति  का जागरु क होना बहुत जरु री है व जागरु कता से ही इस बीमारी की दस्तक को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिले में  नगर निगम होशियारपुर के अलावा गढ़शंकर, माहिलपुर, टांडा, गढ़दीवाला, हरियाना, शाम चौरासी, तलवाड़ा, दसूहा, मुकेरियां नगर परिषदों व नगर पंचायतों में फागिंग व जागरुकता अभियान तेज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कहा कि डेंगू की रोकथाम केवल सरकार के प्रयास से नहीं बल्कि हर जिला निवासी के सहयोग से ही की जा सकती है, जिसके लिए वे अपनी जिम्मेदारी समझ कर अपना घर और आस-पास साफ रखें। उन्होंने बताया कि डेंगू से पीडि़त मरीजों के लिए सिविल अस्पतालों में अलग -अलग डेंगू वार्ड स्थापित किए गए हैं।अपनीत रियात ने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम, नगर परिषदों की टीमों के द्वारा बड़े स्तर पर फागिंग, घरों की चैकिंग कर जागरु कता फैलाने के साथ-साथ डेंगू के लारवे की जांच भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है व यह मच्छर खड़े पानी में पैदा होते हैं, इस लिए घरों के आस-पास पानी एकत्र न होने दिया जाए, छप्पड़ों या खड़े पानी में काले तेल का छिडक़ाव किया जाए, ताकि मच्छर का लारवा पैदा ही न हो सके। उन्होंने बताया कि मच्छर के काटने से बचने के लिए दिन के समय पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने जाएं, सोने के समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों या तेल का उपयोग करना चाहिए। यदि किसी को कंपकपी के साथ तेज बुखार, तेज सिरदर्द या जोड़ों में दर्द आदि हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर तुरंत संपर्क किया जाए।
              

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here