घरेलू बग़ीची को उत्साहित करने के लिए भोजोवाल में लगाया किसान प्रशिक्षण कैंप

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। बागबानी विभाग, ज़िला जालंधर की तरफ से सर्द ॠतु की सब्ज़ी बीज किटों के कैंपों का सिलसला जारी रखते हुए सोमवार को डिप्टी डायरैक्टर बाग़बानी, जालंधर डा. सुखदीप सिंह हुन्दल के दिशा- निर्देशों में गाँव भोजोवाल, ब्लाक जालंधर ईस्ट में आत्मा स्कीम के अंतर्गत घरेलू बग़ीची को उत्साहित करने के लिए किसान प्रशिक्षण कैंप लगाया गया।

Advertisements

कैंप में बाग़बानी विकास अधिकारी, जालंधर सुखबीर सिंह ने किसानों को गेहूँ धान के रवायती चक्कर को छोड़ कर बाग़बानी फ़सलें लगाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान बाग़बानी विभाग की तरफ से घरेलू बगीची में सब्ज़ी लगाने के लिए किटों मुफ़्त बाँटी गई। डा. सुखबीर सिंह ने ज़िले की तीन सरकारी नर्सरियों जालंधर कैंट, बीड़ फिल्लौर और थलां से फलदार पौधों की उपलब्धी को बारे भी जानकारी दी और बाग़ लगाने के लिए प्रेरित किया। इसके इलावा डा. सुखबीर सिंह ने किसानों को बाग़बानी के साथ जुड़े सहायक धंधों जैसे कि मधु मक्खी पालन, मशरूम की खेती करने के लिए भी उत्साहित किया।

इस कैंप में गाँव भोजोवाल के सरपंच गरीब दास, ब्लाक समिति मैंबर लखविन्दर बंगड़, पंच कुलविन्दर सिंह, नंबरदार जरनैल सिंह के इलावा जोगिन्द्र राम, गुरखबश राम, बलदेव कुमार, कमलदीप सिंह, दलजीत सिंह, बलविन्दर सिंह, जोगा सिंह और लगभग 40 किसानों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here