स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत योग्य परिवारों को कवर करके प्रमुख जिलोँ में शुमार हुआ जालंधर

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 90 प्रतिशत योग्य परिवारों को कवर करके जालंधर ज़िला राज्य के प्रमुख जिले में शुमार हो गया है।

Advertisements

               यह जानकारी महीनावार मीटिंग दौरान अलग -अलग स्कीमों का जायज़ा लेते हुए डिप्टी कमिश्नर श्री घनश्याम थोरी ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजन के अंतर्गत जालंधर की तरफ से कुल 288604 योग्य परिवारों का लक्ष्य रखा गया है, जिन में से 259994 योग्य परिवार (90 प्रतिशत) कवर कर लिए गए हैं। उन्होंने सम्बन्धित आधिकारियों के प्रयासों की जहाँ प्रशंसा की वहीं बाकी रहते परिवारों को भी जल्दी कवर करने के निर्देश दिए।

               डिप्टी कमिश्नर ने ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में अलग -अलग विभागों के साथ महीनावार मीटिंग करते हुए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से चलाई जा रही टीकाकरण मुहिम का जायज़ा लेते हुए कहा कि अब तक कोविड वैक्सीन की 14,22,530 पहली और 6,63,188 दूसरी ख़ुराक समेत करीब 20 लाख 86 हजार ख़ुराकेँ प्रदान की जा चुकीं हैं।

               उन्होंने बताया कि योग्य लाभपातरियों को अब तक 18,737 यू.डी.आई.डी. कार्ड जारी किये जा चुके हैं।

                श्री थोरी ने जालंधर में डेंगू के मामलों को लेकर संवेदनशील स्थानों पर लोगों को डेंगू की बीमारी, इस के लक्षणों और अपने इलाके को डेंगू मुक्त रखने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूक करने के निर्देश भी दिए ।

               राजस्व विभाग के आधिकारियों के साथ मीटिंग करते श्री थोरी कहा कि जालंधर की तरफ से निर्धारित समय -सीमा के भीतर जायदादों के अधिक से अधिक इंतकाल करके सब से कम पैंडैंसी को विश्वसनीय बनाने में सफलता प्राप्त की गई है, जिस को बरकरार रखा जाये। उन्होंने जमांबन्दी से सम्बन्धित कामों में भी तेज़ी लाने के निर्देश दिए।

               उन्होंने गाँवों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते स्मार्ट विलेज कम्पेन फेज 1 और फेज 2 के अंतर्गत करवाए जा रहे कार्यों का जायज़ा लेते हुए सम्बन्धित आधिकारियों को चल रहे विकास प्रोजैक्ट को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए और पूर्ण हो चुके कार्यों के यूसी जमा कराने के निर्देश दिए।   

               इस के इलावा उन 5-5 मरला प्लाटों, जल जीवन मिशन, घर -घर रोज़गार मिशन, अरबन इनवायरमैंट इम्परूवमैंट प्रोग्राम समेत ओर स्कीमों की प्रगति का भी जायज़ा लिया गया।

               डिप्टी कमिश्नर ने मीटिंग में उपस्थित समूह विभागों के आधिकारियों को 28 और 29 अक्तूबर को ज़िला हैड कुआरटर और सब डिविज़न स्तर पर लगने वाले सुविधा कैंपों को बड़े स्तर पर सफल बनाने में कोई भी कमी बाकी न छोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने आधिकारियों को कहा कि कैंपों में पहुँचने वाले योग्य लाभपातरियों को सरकारी स्कीमों का लाभ मिलना यकीनी बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाये।

               उन्होंने आगे बताया कि सब डिविज़न जालंधर -1 और जालंधर -2 का सांझा कैंप ज़िला स्तर पर ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स (डीसी दफ़्तर) में लगाया जायेगा। जबकि सब डिविज़न नकोदर में गुरू नानक नैशनल कालेज, नज़दीक कमल पेलेस, सब डिविज़न शाहकोट में बलकार पेलेस, नज़दीक एपीएस नरसिंग कालेज मोगा रोड, मलसियाँ और सब डिविज़न फिल्लौर में सतलुज क्लब में सुविधा कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने ज़िला निवासियों को भी इन कैंपों में बड़ी संख्या में पहुँच कर लाभ लेने की अपील की।

               इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्री जसप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) हिमांशू जैन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) अमरजीत बैंस,  एस.डी.एम. बलबीर राज सिंह, एस.डी.एम. हरप्रीत सिंह अटवाल,एस.डी.एम. पूनम सिंह, एस.डी.एम. लाल विश्वास, एस.डी.एम. अमरजीत सिंह मल्ली, सिविल सर्जन रणजीत सिंह, डी.डी.पी.ओ. इकबालीत सिंह समेत अलग -अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here