स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखना ही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए: पूजा शर्मा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग की बैठक गाँव डविडा अहराणा, होशियारपुर में की गयी। जिसमें प्रोजेक्ट इंचार्ज पूजा शर्मा ने कहा कि आधुनिक समय में किसी के स्वास्थ्य और स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। बढ़ती आबादी के स्तर, प्रदूषण के स्तर, हानिकारक गैसों के उत्सर्जन के साथ, सभी को अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखना प्राथमिकता है।

Advertisements

स्वास्थ्य और स्वच्छता आपको विभिन्न तरीकों से मार्गदर्शन करता है जिसमें व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के बारे में पता होना चाहिए ढ्ढ मानव शरीर के लिए, स्वास्थ्य एक सकारात्मक स्थिति है जहाँ मन और शरीर का प्रत्येक भाग सामंजस्य में होता है। इसके अतिरिक्त, यह अन्य भागों में भी कार्य कर रहा है और संतुलन बना रहा है। इस प्रकार, दूसरे शब्दों में, जब शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से काम कर रहे होते हैं, तो मानव शरीर की इस शारीरिक भलाई की स्थिति को स्वास्थ्य कहा जाता है। यह अच्छी तरह से कहा जाता है और साबित होता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसके पास एक ध्वनि शरीर और एक ध्वनि दिमाग है। स्वास्थ्य जीवन की उन विशेषताओं में से एक है जो व्यक्ति को लंबे समय तक जीने में मदद करती है। स्वच्छता अच्छी प्रथाओं और अनुष्ठानों को संदर्भित करती है जो बीमारियों को रोकती हैं और अच्छे स्वास्थ्य की ओर ले जाती हैं। इस प्रकार, इसमें मुख्य रूप से उचित सीवेज निपटान, स्वच्छता और सुरक्षित पेयजल आपूर्ति शामिल है। तो, इसमें उन सभी गतिविधियों को शामिल किया गया है जो ध्वनि स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ संरक्षण और सुधार के लिए किए जाते हैं।

श्रीमती शर्मा ने इलाके कि सफाई के साथ साथ शारीरिक सफाई पर भी जोर दिया ढ्ढ उन्होनें कहा कि हमें साफ़ कपड़ो के साथ साथ शरीर कि भी सफाई रखनी चाहियें ताकि कि बीमारियों से बचाव हो सके ढ्ढ इसके साथ ही स्वास्थ्य और सफाई के बारे में जागरूक किया गया ढ्ढ इस मोके पर सरपंच रेखा रानी, जसविंदर कौर, चरणजीत कौर, सोनिया, राजवीर, संदीप जसवीर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here