बुजुर्गों के मान सम्मान के लिए समाज और सरकारों को करने होंगे सार्थक प्रयास: प्रो. दलजीत सिंह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से इक्यूटास स्माल फाइनांस बैंक के सहयोग से सीनियर सिटीजन को पेश आ रही समस्याओं और उनके निवारण हेतु जागरुकता सैमीनार होटल फाइन डाइन में आयोजित किया गया। परिषद के अध्यक्ष प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में करवाए गए सैमीनार में डा. राजिंदर शर्मा, डा. शुभकरमनजीत सिंह बावा (दंत चिकित्सक) एवं बैंक मैनेजर पंकज कध विशेष तौर से उपस्थित हुए, जबकि प्रो. दलजीत सिंह (सेवानिवृत्त, एचओडी बॉटनी) ने मुख्य वक्ता के तौर पर शिरकत की। इस अवसर पर प्रो. दलजीत सिंह ने सैमीनार में पहुंचे गणमान्यों को संबोधित करते हुए बुजुर्गों के मान सम्मान और उनके उत्थान के लिए किए जाने वाले कार्यों संबंधी चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज के भौतिकतावाद युग में हमें बहुत ही संभल कर चलने की जरुरत है और अपने बच्चों को अपनी संस्कृति एवं संस्कारों से जोडऩे का समय है।

Advertisements

अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो आने वाला समय में बुजुर्गों के लिए स्थिति और भी गंभीर बन जाएगी। इसके अलावा बुजुर्गों को भी बच्चों की समस्याओं और उनकी मजबूरियों को समझना होगा। इस दौरान उन्होंने आंकड़ों के माध्यम से दुनिया में बुजुर्गों की संख्या और आने वाले समय की स्थिति से अवगत करवाते हुए बहुत ही अच्छे ढंग से बुजुर्गों से जुड़ी समस्याओं और उनके निवारण संबंधी जानकारी दी। प्रोय दलजीत सिंह ने कहा कि सरकार को भी बुजुर्गों जिन्हें सरकार सीनियर सिटीजन का दर्जा देती है को दी जाने वाली सहूलतों और सेवाओं को सरल बनाए। इस मौके पर डा. राजिंदर शर्मा ने बुजुर्गों को पेश आने वाली बीमारियों पर चर्चा करते हुए उनके निवारण संबंधी सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या को हल्के में न लें और जसे ही बुजुर्गों को कोई समस्या हो तो तुरंत डाक्टर से परामर्श करें। डा. राजिंदर शर्मा ने कहा कि बुजुर्गों को हैल्थी माहौल दें तथा उन्हें प्रसन्न रखने का प्रयास करें। इसके साथ-साथ बुजुर्ग सैर को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, क्योंकि सैर से व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक तौर पर स्वस्थ्य रहता है। जो सभी दवाओं की दवा है। इस अवसर पर दंत चिकित्सक डा. शुभकरमनजीत सिंह बावा ने दांतों से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया और दांतों की नियमित जांच पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि हमारे मुंह से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इसलिए दांतों की सेहत का ध्यान रखना हमारा फर्ज है। इस मौके पर संजीव अरोड़ा ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति के बढ़ते प्रभाव के चलते युवा पीढ़ी के संस्कार काफी बदल चुके हैं, जिसे रोकने के लिए बच्चों को संस्कारित करना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में बुजुर्गों को विशेष दर्जा दिया गया है और उनके आशीर्वाद को भगवान के आशीर्वाद के समान कहा गया है। इसलिए जिस घर में बुजुर्गों का आदर होता है वहां खुशियां निवास करती हैं। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों से जुड़ी समस्याओं को समाज के हर वर्ग को समझना चाहिए तथा अगर वे किसी सरकारी या प्राइवेट विभाग में किसी काम के लिए जाते हैं तो उन्हें प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसके साथ ही सरकार को भी चाहिए कि कई सरकारी विभागों में उनसे सीनियर सिटीजन का प्रमाणपत्र मांगा जाता है, जबकि आधार कार्ड पर अंकित उनकी उम्र से सब कुछ साफ हो जाता है। ऐसे में ऐसी व्यवस्थाओं को बदलना चाहिए ताकि उन्हें छोटे-छोटे काम के लिए एक विभाग से दूसरे विभाग भटकना न पड़े। इस मौके पर सभी मेहमानों का स्वागत करते हुए बैंक मैनेजर पंकज कध ने बताया कि उनके बैंक की तरफ से सीनियर सिटीजनों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं। एक तरफ जहां उनके द्वारा किए जाने वाले डिपोजिट पर ब्याज की दर अन्य बैंकों से ज्यादा है वहीं अन्य सेवाओं में भी उन्हें विशेष पहल दी जाती है ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

उन्होंने बताया कि इस सैमीनार के माध्यम से सीनियर सिटीजन से जुड़ी कई समस्याओं का उन्हें ज्ञान हुआ है और वे इन समस्याओं को बैंक के उच्चाधिकारियों के ध्यान में लाकर इसका निवारण करवाने का पूरा-पूरा प्रयास करेंगे। इस अवसर पर आयोजकों की तरफ से मेहमानों और वशिष्ट शख्सियतों का सम्मान किया गया। मंच का संचालन करते हुए राजिंदर मोदगिल ने समारोह के अंत में सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर परिषद के सचिव राजेन्द्र मोदगिल, एचके नकड़ा, तरसेम मोदगिल, जेबी बहल, विजय अरोड़ा, दविंदर अरोड़ा, एनके गुप्ता, जगदीश अग्रवाल, प्रिं. डीके शर्मा, अनिल कोहली, विनोद पसान, लायन रोहित अग्रवाल, अमित नागपाल, पवन विग, रमेश भाटिया, दीपक मेहंदीरत्ता, कुलवंत सिंह पसरीचा, कुमार गौरव, उमेश राणा, धरमिंदर, हरजीत भाटिया, रोहित शर्मा, अश्विनी छोटा, हरमनजोत, कुमार गौरव, साहिल बधवा, पंकज ठाकुर, दीपक सैनी, पुष्पिंदर सिंह, जय करण एवं मोहित शर्मा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here