पंजाब सरकार दिव्यांगजनों की भलाई, रोजग़ार और समानता का दर्जा दिलाने के लिए वचनवद्ध: रजिय़ा सुल्ताना

????????????????????????????????????

मालेरकोटला (द स्टैलर न्यूज़)। साल 2021-22 का अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग, पंजाब द्वारा आज स्थानीय उर्दू अकैडमी में मनाया गया। ऐसे प्रोग्राम हर जि़ला स्तर पर भी मनाए गए, जिसमें दिव्यांग व्यक्तियों के लिए मैडीकल कैंप /यू.डी.आई.डी कैंप आयोजित किये गए। इस समारोह में मुख्य मेहमान रजिया सुल्ताना केबिनेट मंत्री, सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग, पंजाब द्वारा शिरकत की गई। इस समारोह की अध्यक्षता श्रीमती राजी. पी. श्रीवास्तवा, आई.ए.एस प्रमुख सचिव, पंजाब सरकार द्वारा की गई। समारोह दौरान इस क्षेत्र में बढिय़ा काम करने वाले दिव्यांग व्यक्तियों का सम्मान भी किया गया। इसके अलावा जरूरतमंद लोगों को बनावटी अंग भी दान किये गए। संबोधन के दौरान श्रीमती रजिया सुल्ताना द्वारा समूह पंजाबियों को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य में दिव्यांगजनों की भलाई, उनके लिए रोजग़ार और समानता का दर्जा दिलाने के लिए वचनवद्ध है।

Advertisements

उन्होंने यह भी बताया कि सामाजिक सुरक्षा विभाग दिव्यांग व्यक्तियों की भलाई के लिए कई स्कीमें चला रहा है और इन अलग-अलग स्कीमों के लाभ दिव्यांग व्यक्तियों को मिल रहे हैं। पंजाब सरकार द्वारा इन व्यक्तियों के जीवन स्तर को ऊँचा उठाने, उनके सर्वपक्षीय विकास और उनको समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए बहुत बड़े स्तर पर प्रयास किये गए हैं।उन्होंने इस क्षेत्र में काम करती एन जी ओ अलिमको का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस संस्था द्वारा मुफ़्त अंग देने का प्रयास बहुत बढिय़ा है। उन्होंने संस्था को मालेरकोटला में विशेष कैंप लगाने की अपील की जिससे इलाके के अधिक से अधिक लोगों को फ़ायदा मिल सके। उन्होंने कहा कि यह एक पुण्य का काम है। उन्होंने कहा कि दिवियांग लोगों पर ईश्वर की विशेष कृपा होती है और उनमें ज्यादा ऊर्जा होती है। पंजाब सरकार हमेशा इनके साथ है। इनको हर तरह की सहायता दी जायेगी। इससे पहले विभाग के डायरेक्टर, श्री डी.पी.एस खरबन्दा, आई.ए.एस और दिव्यांगता के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाली संस्थाओं और अन्य बुद्धिजीवियों द्वारा भाग लिया गया। समारोह की शुरुआत करते हुए विभाग के डायरेक्टर द्वारा केबिनेट मंत्री और प्रमुख सचिव के साथ-साथ समारोह में मौजूद समूह संस्थाओं, बुद्धिजीवियों और अन्य सदस्यों का इस समारोह में भाग लेने पर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव, सामाजिक सुरक्षा द्वारा बताया गया कि दिव्यांग व्यक्ति हमारे समाज का अहम हिस्सा हैं, आज का दिन दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को उत्साहित करने और उनमें सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के सभी पहलूओं के प्रति जागरूकता पैदा करने का दिन है। आज का दिन इस विभाग की यह वचनबद्धता को भी दर्शाता है कि यह वर्ग समाज की हर गतिविधि का भागीदार बने और हमेशा अपने अधिकारों के लिए जागरूक रहे। इसके उपरांत श्रीमती रजिय़ा सुल्ताना केबिनेट मंत्री, सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग, पंजाब द्वारा महिला सशक्तिकरण संबंधी इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट मार्केट में बीबीयां दी दुकान (रुरल् हाट) का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर मालेरकोटला श्रीमती माधवी कटारिया, एस.डी.एम. मालेरकोटला श्री जसबीर सिंह, जि़ला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मालेरकोटला श्रीमती लवलीन बलिंग, डी.पी.ओ. श्री गगनदीप सिंह के अलावा अन्य अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here