पर्यावरण हित के लिए पालीथिन का प्रयोग न करें: संजीव कुमार

use-not-polytheen-use-jooth-bage.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पर्यावरण संरक्षण की बातें करने से ही पर्यावरण का संरक्षण संभव नहीं है। इसके लिए जरुरी है कि पर्यावरण हित के लिए जहां अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए वहीं पालीथिन का प्रयोग किसी भी सूरत में नहीं करना चाहिए। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि ये हजारों सालों तक न तो गलता है और न ही जलाने पर भी ये खत्म होता है।

Advertisements

उक्त बात भारत विकास परिषद के अध्यक्ष प्रमुख समाज सेवी संजीव कुमार ने परिषद की तरफ से सदस्य श्याम नरुला एवं रमेश भाटिया के विशेष सहयोग से लोगों को जूत के थैले वितरित करते हुए कही। इस अवसर पर संजीव ने कहा कि संस्था द्वारा समय-समय पर पर्यावरण संरक्षण के लिए जनता को जागरुक करने हेतू जूत के थैले वितरित किए जाते हैं तथा लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया जाता है कि वे जब भी बाजार जाएं तो घर से जूत एवं कपड़े का थैला लेकर जरुरत जाएं ताकि प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग कम से कम हो। प्लास्टिक जहां पर्यावरण के लिए हानिकारक है वहीं इसे खाकर कई जानवर भी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने सदस्यों को इसके प्रति लोगों को जागरुक करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर राजिंदर मोदगिल, दीपक मेहंदीरत्ता एवं तरसेम मोदगिल ने कहा कि संस्था के सदस्य सदैव मानव सेवा व पर्यावरण शुद्धि के लिए प्रयासरत रहते हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार भारतीय चाइनीज़ वस्तुओं का बहिष्कार कर रहे हैं उसी प्रकार प्लास्टिक के प्रयोग को भी इसी प्रकार नकारना चाहिए।

इस मौके पर दविंदर अरोड़ा, जगमीत सिंह सेठी, कुलवंत सिंह पसरीचा, वरिंदर कुमार चोपड़ा, लोकेश खन्ना, विनोद पसान, नवीन कोहली, कुलवंत सिंह पसरीचा, एच.के. नकड़ा, रमेश भाटिया, एन.के. गुप्ता, रविंदर भाटिया, विपन शर्मा, वरिंदरजीत सिंह, संजीव खुराना, कर्नल ललित विग, शाम सुन्दर नागपाल व अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here