विधान सभा चुनाव में पेड न्यूज पर नजर रखेगी मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी: बल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एस.डी.एम.होशियारपुर-कम-नोडल अधिकारी जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी(एम.सी.एम.सी) शिवराज सिंह बल ने कहा कि आने वाले विधान सभा चुनावों में पेड न्यूज पर निगरानी रखने के लिए जिला स्तर पर एम.सी.एम.सी. कमेटी का गठन कर लिया गया है। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में एम.सी.एम.सी के कार्य को सुचारु रुप से चलाने के लिए कमेटी के सदस्यों व स्टाफ को चुनाव आयोग के निर्देशों पर दी जा रही  ट्रेनिंग के दौरान संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर भी मौजूद थे।

Advertisements


शिवराज सिंह बल ने बताया कि प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लगने के साथ ही कमेटी की ओर से चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया व सोशल मीडिया पर 24 घंटे नजर रखी जाएगी, ताकि पेड न्यूज व बिना मंजूरी विज्ञापन टेलीकास्ट होने संबंधी बनती कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की ओर से इलेक्ट्रानिक मीडिया पर विज्ञापन टेलीकास्ट करवाने के लिए प्रि-सर्टिफिकेशन जरुरी है। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया में चुनाव वाले दिन या चुनाव के एक दिन पहले विज्ञापन देने के लिए एम.सी.एम.सी. कमेटी से प्री सर्टिफिकेट जरुरी है।


शिवराज सिंह ने बल ने कहा कि विज्ञापन टेलीकास्ट होने से पहले जिला स्तरीय एम.सी.एम.सी. को मंजूरी के लिए अप्लाई किया जा सकता है और एम.सी.एम.सी की ओर से 72 घंटे में सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी उम्मीदवार या राजनीतिक पार्टी किसी दूसरी पार्टी के उम्मीदवार या पार्टी के खिलाफ विज्ञापन नहीं दे सकता। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार की ओर से बल्क एस.एम.एस., व्याइस मैसेज के अलावा रेडियो व सिनेमा हाल आदि के लिए भी प्री-सर्टिफिकेशन लेना जरु री है। इस मौके पर चुनाव तहसीलदार हरमिंदर सिंह, सोशल मीडिया एक्सपर्ट चरण कंवल सिंह, एम.सी.एम.सी. सदस्य डा. संजीव कुमार बख्शी, चुनाव कानूनगो दीपक कुमार के अलावा अन्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here