विकास कामों की रफ़्तार में तेज़ी ला कर तय समय में पूरे किये जाएँ: ओ पी सोनी

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के उप मुख्यमंत्री ओ पी सोनी ने आज जालंधर ज़िले में चल रहे अलग -अलग विकास कामों और भलाई योजनाओं की लाभपातरियें तक पहुँच का जायज़ा लेने सम्बन्धित आधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहते विकास प्रोजेक्टों की रफ़्तार में तेज़ी लाते हुए इनको तय समय में पूरा किया जाये, जिससे लोगों को ज़रूरी सुविधाओं का लाभ मिल सके। स्थानीय ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में सिविल और पुलिस आधिकारियों की मौजुदगी में ज़िलो के साथ सम्बन्धित अलग -अलग कामों की समीक्षा करते हुए उपमुख्य मंत्री ओ पी सोनी ने नगर निगम, नगर सुधार ट्रस्ट और देहाती क्षेत्र की योजनाओं के साथ सम्बन्धित आधिकारियों को आदेश की कि वह अपने विभागों के साथ सम्बन्धित विकास कामों को निर्धारित समय में पूरा करनेके लक्ष्य को हर हाल प्राप्त करे।

Advertisements

उप मुख्यमंत्री ओ पी सोनी ने पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह, मेयर जगदीश राज राजा, विधायक रजिन्दर बेरी, सुशील कुमार रिंकू, अवतार सिंह बावा हेनरी और चौधरी सुरिन्दर सिंह की मौजुदगी में कहा कि पंजाब सरकार हर वर्ग की भलाई के लिए वचनबद्ध है और अलग -अलग क्षेत्रों में ज़रुरी विकास कामों को अमली जामा पहनाया जा रहा है।  डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने अवगत करवाया कि पंजाब में इंतकाल जारी करने जालंधर ज़िला पंजाब भर में दूसरे स्थान पर है। इसी तरह नगर निगम जालंधर की तरफ से शहरी वातावरण सुधार प्रोगराम के पहले पड़ाव में कुल 128 अलाट किये कामों में से 127 शुरू करवाए गए थे, जिनमें से 122 पूरे किये जा चुके है । अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) की तरफ से अलाट किये 188 कामों में से 185 काम पूरे किए जा चुके हैं। प्रोगराम के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत नगर निगम की तरफ से अलाट किये 198 कामों में से 124 काम पूरे हो गए हैं जबकि अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर की तरफ से शुरू करवाए 237 कामों में से 215 पूरे किए जा चुके हैं।

ज़िले में मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत 85 प्रतिशत लाभपातरियें को 7दिनों के अंदर -अंदर अदायगियाँ यकीनी बनाई गई हैं और स्मार्ट गाँव अभियान के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत शुरू करवाए 3075 कामों में से 2780 यानि कुल प्राप्त ग्रांटें की 91 प्रतिशत राशि ख़र्च करते 90 प्रतिशत काम पूरे किये जा चुके हैं। कोविड टीकाकरण की समीक्षा दौरान उप मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि जालंधर में कुल 16.21 लाख के करीब योग्य लाभपातरी है,जिनमें से 91.06 प्रतिशत को पहली और 54.08 प्रतिशत को दूसरी ख़ुराक दी जा चुकी है।आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत अब तक 91.02 प्रतिशत परिवारों को कवर करते 263891 कार्ड बनाऐ जा चुके हैं, जिस के अंतर्गत 13 सरकारी और 71 प्राईवेट सूचीबद्ध अस्पतालों में 5लाख रुपए तक दे कैशलैस इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है।

भलाई योजनाओं के बारे में बताया गया कि सामाजिक सुरक्षा बुढापा, विधवा, दिव्यांग और आश्रित बच्चों की पैनशनें नवंबर महीने तक मुहैया करवाई जा चुकी हैं। सेवा केन्द्रों में नागरिक सेवाओं मुहैया करवाने के क्षेत्र में अग्रणी जालंधर ज़िले में नवंबर महीने तक 3.68 लाख के करीब प्राप्त आवेदको में से 3.46 लाख से अधिक में सेवाए प्रदान करवाई जा चुकी हैं। दिव्यांग व्यक्तियों को जारी किया जाता विलक्षण पहचान पत्र देने सम्बन्धित जालंधर ज़िलो में कुल 26 हज़ार से अधिक अर्ज़ियाँ में 19150 कार्ड बनाऐ जा चुके हैं जबकि 6840 अलग -अलग कारणों से रद्द हो चुके हैं। स्मार्ट सीटी मिशन के अंतर्गत जालंधर ज़िले के लिए 1460.06 करोड़ रुपए की लागत के साथ 71 प्रोजेक्टों को पूरा किया जायेगा। इस अवसर पर उनकी तरफ से जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, माडल खेल के मैदान, हरियाली बढ़ाने, स्मार्ट सड़कें, वरयाना डम्प में बायओमायनिंग, शहर में ऐल.ई.डी. लाईटों, ड्रेनेज व्यवस्था, बरलटन पार्क में स्टेडियम आदि बारे भी प्रगति का जायज़ा लिया।

दूसरे के इलावा पुलिस कमिश्नर नौनेहाल सिंह, आई.जी. जालंधर जी.ऐस. ढिल्लों, ऐस.ऐस.पी. (देहाती) सतीन्द्र सिंह, नगर निगम कमिशनर करनेश शर्मा,अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) जसप्रीत सिंह, अधिक डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) हिमाशू जैन,अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) अमरजीत बैंस आदि मौजूद थे। केजरीवाल का स्वास्थ्य माडल बुरी तरह फैल हुआ: उप मुख्य मंत्री ने इस मौके पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि एक -एक करके आम आदमी पार्टी के अलग -अलग माडल फैल हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर मौके दिल्ली के सेहत व्यवस्था का क्या हाल था, यह जग ज़ाहिर है और लोगों को  परेशानियों का सामना करना पड़ा था। नर्सें /आशा वर्करों की माँगों पर फ़ैसला जल्द: उप मुख्य मंत्री ओ पी सोनी, जो कि सेहत मंत्री भी हैं, ने नर्सें /आशा वर्करों के धरनों सम्बन्धित पूछे सवाल के जवाब में कहा कि पंजाब सरकार इन की माँगों प्रति पूरी तरह गंभीर है और आने वाले कुछ ही दिनों में जायज माँगों सम्बन्धित जल्द ही फ़ैसला लिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here