रोजगार मेला : हजारों बेरोजगार पहुंचे, मात्र 139 हुए शॉर्टलिस्ट

Job-Fair-organised

-लक्की ड्रा जरिए पूजा, प्रियंका तथा रक्षा देवी के निकले मोबाइल फोन
होशियारपुर,( द स्टैलर न्यूज़) : जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में खोले गए स्किल सैंटरों में उद्ययोगों की जरुरत अनुसार नौजवानों को हुनरमंद बना कर रोजगार के अधिक से अधिक मौके मुहैय्या करवाए जा रहे है। वे आज मल्टी स्किल डिवेल्पमैंट सेंटर में लगाए गए रोजगार मेले दौरान संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेले में नौजवानों ने भारी उत्साह दिखाया है तथा 10 उद्ययोगिक अदारों की ओर से 139 नौजवानों को शाटलिस्ट किया गया है जिन में से चुने गए उम्मीदवारों की पलेसमैंट की जाएगी।

Advertisements

जिलाधीश ने कहा कि मेले दौरान जो नौजवान प्लेसमेंट से रह गए है उनके बारे में भी कंपनियों से बातचीत की जाएगी कि वे किस कारण सफल नहीं हो सकें ताकि जो भविष्य में भी सरकारी डिवैलेपमेंट सैंटरों में उनको और हुनरमंद बनाया जा सकें। उन्होंने कहा कि इस पहले कैंप से काफी कुछ सीखने को मिलेगा तथा उद्ययोगिक अदारों व संस्थाओं की आवश्यकता अनुसार नौजवानों को सिखलाई प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि होशियारपुर के नौजवानों को ऐसी सिखलाई मुहैय्या करवाई जाएगी कि वे बड़े बड़े उद्ययोगों में रोजगार हासिल कर सकें। विपुल उज्जवल ने कहा कि कंप्यूटर युग होने के चलते आधुनिक समय में उद्ययोगिक अदारों में उत्पादनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

इसके तहित नौजवानों को भी उद्ययोगिक अदारों की जरुरत अनुसार ढ़लने की जरुरत होती है। इसके लिए पंजाब सरकार की ओर से स्किल डिवेलेपमैंट सैंटर खोले गए है जिन में तेजी से नौजवानों को इस ढंग से ट्रैंड किया जाता है कि वे पूरी तरह से मुहारत हासिल करके तेजी से काम कर सकें। उन्होंने कहा कि आज के रोजगार मेले में लड़कियों ने भी बहुत दिलचस्पी दिखाई है। इस से यह साबित होता है कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम को सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है और देश की उन्ननति में लड़कियां भी अधिक से अधिक योगदान देने के लिए आगे आ रही है। उन्होंने कहा कि नौजवानों को रोजगार मुहैय्या करवाने के मकसद से भविष्य में भी रोजगार मेले लगाए जाएंगे तथा नौजवानों को अधिक से अधिक प्लैसमेंट करवाने के लिए दूसरे राज्यों के उद्ययोगिक अदारों से भी संपर्क किया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि आज के रोजगार मेले में इंटरनैश्नल ट्रैक्टर लिमिटड सोनालीका की ओर से 20, वर्घमान यानर्ज एंड थरैड्ज लिमिटड ने 25, रिलायंस इंडस्ट्री चोहाल ने 8, सैंचुरी प्लाइवुड इंडस्ट्री ने 13, एस.बी.आई लाइफ इंश्योरेंस ने 20, पी.एन.बी मैट लाइफ इंश्योरेंस ने 25, परीगेयर ने 21 तथा मारुति सजुकी ने 7 उम्मीदवारों को शाटलिस्ट किया है। इस दौरान पी.एन.बी, निटकोन, डेयरी विकास, बागवानी, खेतीबाड़ी, मछली पालन तथा पशु पालन विभाग की ओर से सैल्फ रोजगार संबंधी प्रदर्शनियां भी लगाई गई थी। इस के अलावा रोजगार मेले में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों के लक्की ड्रा भी निकाले गए जो पूजा रानी, प्रियंका तथा रक्षा देवी के निकले है।

इस मौके पर एडिशनल डिप्टी कमिश्नर (विकास) हरबीर सिंह, जिला रोजगार अफसर जसवंत राय, जीएम इंडस्ट्री मुकेश खन्ना, जनरल मैनेजर उद्ययोगिक विभाग अरुण कुमार, स्किल डिवैलेपमेंट अफसर नेहा महाजन, एबटैक की ओर से कर्नल एसके रत्न, रिलायंस इंडस्ट्री, वर्धमान, हाकिंगज, इंटरनैश्नल सोनालीका ट्रैक्टर के प्रतिनिधियों के अलावा अलग अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here