14000 से अधिक पोलिंग स्टाफ की पहली ट्रेनिंग

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र ज़िला जालंधर के 9 विधान सभा हलकों के लिए तैनात 14144 पोलिंग कर्मचारियों को पोलिंग प्रक्रिया सम्बन्धित जानकारी देने के लिए आज अलग -अलग स्थानों पर पहला प्रशिक्षण करवाया गया, जिससे चुनाव स्टाफ को सभ्यक ढंग के साथ पूरा किया जा सके। डिप्टी कमिशनर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने बताया कि ज़िले के 9विधान सभा हलकों में चुनाव प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 14144 पोलिंग कर्मचारी तैनात किये गए है, जिनमें हलका फिल्लौर के लिए 1580, नकोदर के लिए 1580, शाहकोट के लिए 1541, करतारपुर के लिए 1580, जालंधर पश्चिमी के लिए 1559, जालंधर केंद्रीय के लिए 1605, जालंधर उत्तरी के लिए 1540, जालंधर छावनी के लिए 1589 और आदमपुर के लिए 1570 पोलिंग स्टाफ शामिल है।

Advertisements

चुनाव स्टाफ को अलग -अलग स्थानों पर उनके सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारियों की मौजुदगी में मास्टर ट्रेनरों की तरफ से प्रशिक्षण दिया गया , जिस दौरान उनको वोटिंग सम्बन्धित उनके रोल और ज़िमेदारी के बारे में विस्तार के साथ जानकारी देते हुए ज़रूरी दिशा -निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण दौरान चुनाव स्टाफ को पोलिंग की सारी प्रक्रिया विस्तार के साथ समझाई गई और ईवीएम और वी.वी.पैट.की पूरी प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया।
उन्होंने बताया कि जालंधर केंद्रीय के साथ सम्बन्धित पोलिंग स्टाफ को दोआबा कालेज में प्रशिक्षण दिया गया, जबकि जालंधर उत्तरी के पोलिंग स्टाफ को डेवीएट कालेज, कबीर नगर जालंधर, जालंधर के कैंट के पोलिंग स्टाफ को एपीजे स्कूल, न्यू जवाहर नगर और जालंधर पश्चिमी के चुनाव स्टाफ को ऐच.ऐम.वी.कालज में प्रशिक्षण दिया गया। इसके इलावा करतारपुर, आदमपुर, नकोदर, शाहकोट और फिल्लौर विधान सभा चुनाव हलकों के पोलिंग स्टाफ को क्रमवार खालसा कालेज, आई.ऐम.टी. कैंट रोड जालंधर, के.ऐम.वी. संस्कृति स्कूल नज़दीक पठानकोट चौक, गुरू नानक नैशनल कालेज (लड़के) नकोदर, सरकारी कालेज शाहकोट और सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल (लड़कियाँ) फिल्लौर में प्रशिक्षण दिया गया है। घनश्याम थोरी ने बताया कि प्रशिक्षण वाले स्थानों पर सेहत विभाग की टीमों की तरफ से कोविड टीकाकरण के लिए विशेष कैंप भी लगाए गए ,जिससे पोलिंग स्टाफ की तरफ से अपनी डयू ख़ुराक प्राप्त की जा सके। ज़िला चुनाव अधिकारी ने कहा कि हर अधिकारी और कर्मचारी का फ़र्ज़ है कि वह अपनी डियूटी पूरी गंभीरता, तनदेही और इमानदारी के साथ पूरी करे, जिससे मतदान निष्पक्ष और पार्दशी ढंग के साथ करवाई जा सकें। उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन पूरी चुनाव प्रक्रिया को निर्विघ्न और सभ्यक ढंग के साथ पूरा करने के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए सभी ज़रुरी प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here