विधानसभा चुनाव 2022: आब्जर्वरों ने अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव संबंधी तैयारियों का लिया जायजा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विधान सभा चुनावों के लिए जिले में नियुक्त जनरल आब्जर्वरस, पुलिस आब्जर्वर व खर्चा आब्जर्वरों ने होशियारपुर में स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुचारु व पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया को यकीनी बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से चुनाव संबंधी की गई तैयारियों का जायजा लिया। जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में आयोजित बैठक में जनरल आब्जर्वर आई.ए.एस नवीन कुमार, आई.ए.एस. अमरनाथ आर. तलवड़े, आई.ए.एस. प्रकाश बिंदू, आई.ए.एस. डा. अरविंद कुमार चौरसिया, पुलिस आब्जर्वर आई.पी.एस. डा. बी. नवीन कुमार, खर्चा आब्जर्वर आई.आर.एस. बवन लाल मीना, आई.आर.एस. मुकेश थकवानी व आई.आर.ए.एस. अंकित सोमानी ने आज सिविल व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ चुनाव प्रबंधों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की।
डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात व एस.एस.पी. ध्रुमन. एच. निंबाले ने चुनाव आब्जर्वरों को सिविल व पुलिस प्रशासन की ओर से चुनावों को सुचारु ढंग से संपन्न करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। चर्चा के दौरान आब्जर्वरों ने आगामी विधान सभा चुनावों में पैसों के प्रयोग पर पैनी नजर रखने के लिए एफ.एस.टी व एस.एस.टी टीमों की अधिक सक्रियता पर जोर दिया। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को संवेदनशील व नाजुक स्थानों पर खास निगरानी रखने की हिदायत दी।
आब्जर्वरों ने सहायक कमिश्नर आबकारी, ड्रग इंस्पेक्टरों व पुलिस अधिकरियों को और अधिक सक्रियता के साथ काम करने की हिदायत देते हुए कहा कि चुनाव के दौरान शराब व नशीले पदार्थों के इस्तेमाल पर सख्त नजर रखी जाए ताकि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव करवाए जा सके। उन्होंने कहा कि जिले में निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव करवाए जाएंगे, इस लिए सभी अधिकारी सतर्कता और भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतों का गंभीरता से पालन करें। उन्होंने अलग-अलग कमेटियों के नोडल अधिकारियों से की जा रही कारगुजारी का जायजा भी लिया। जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात व एस.एस.पी. ध्रुमन. एच. निंबाले ने बताया कि 24 घंटे पुलिस व अर्धसैनिक बलों की संयुक्त टीमों की ओर से जिले में 12 अंतरराज्यीय व 11 अंतर जिला नाके लगाकर चैकिंग की जा रही है और अब तक  45,33,160 रुपए व 188 ग्राम सोना चैकिंग के दौरान रिकवर किया गया, इसके अलावा 105 लीटर अवैध शराब, 1677 लीटर शराब, 18010 लीटर लाहन जब्त की गई। जिले में 11082 लाइसेंसी हथियार अलग-अलग थानों में जमा करवा दिए गए हैं।

Advertisements

श्रीमती अपनीत रियात ने जिले के  सातों विधान सभा क्षेत्रों में की गई तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कुल 12,87,837 वोटर है और कुल 1111 स्थानों पर 1563 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 36 नाजुक व 214 संवेदनशील बूथ है। उन्होंने बताया कि पोलिंग स्टेशनों पर नजर रखने के लिए 800 माइक्रो आब्जर्वरों की तैनाती के अलावा सभी 1563 पोलिंग बूथों पर वैबकास्टिंग यकीनी बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में 59 माडल पोलिंग बूथ व महिलाओं और पी.डब्लयू.डी के ओर से संचालित 7-7 बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 63-63 फ्लाइंग स्कवॉयड टीम (एफ.एस.टी) व  स्टैटिकल सर्विलेंस टीम  (एस.एस.टी) टीमें, 21 वीडियो सर्विलेंस टीमें, 7  वीडियो व्यूइंग, 7 अकाउंटिंग टीम व 7 असिस्टेंट एक्सपेंडीचर आब्जर्वरों की ओर से 24 घंटे काम किया जा रहा है।
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव संबंधी जिले में सी.विजल के माध्यम से 332 शिकायतें, जिला स्तरीय शिकायल सैल की ओर से 68 शिकायतों का समयबद्ध तरीके से निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महांमारी के मद्देनजर चुनाव वाले दिन कोविड-19 से बचाव संबंधी सभी व्यापक प्रबंध कर लिए गए हैं और हर पोलिंग बूथ पर कोविड बचाव संबंधी समान पहुंचाना यकीनी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर प्रयोग  हो चुकी कोविड किटें, मास्क आदि के उचित निपटारे के लिए इन स्थानों पर बायो मैडिकल वेस्ट के प्रबंधन को यकीनी बनाया जा रहा है। इस मौके पर रिटर्निंग अधिकारी शाम चौरासी हिमांशु अग्रवाल, रिटर्निंग अधिकारी चब्बेवाल संदीप सिंह, रिटर्निग अधिकारी उड़मुड़ दरबारा सिंह, रिटर्निंग अधिकारी होशियारपुर शिवराज सिंह बल, रिटर्निंग अधिकारी दसूहा रणदीप सिंह हीर, रिटर्निंग अधिकारी गढ़ंशंकर अरविंद कुमार, रिटर्निंग अधिकारी मुकेरियां कवंलजीत सिंह, एस.पी(मुख्यालय) अश्वनी कुमार के अलावा अलग-अलग कमेटियों के नोडल अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here