पूर्व सैनिक निगम की बैठक में अहम फैसले, एनएचपीसी के साथ एमओयू किया साइन

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक निगम के निदेशक मंडल की बैठक बुधवार को निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ब्रिगेडियर मदन शील शर्मा (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में हुई। इसमें पूर्व सैनिकों के कल्याण, आर्थिक उत्थान और सुरक्षा व अन्य सेवाओं में कार्यरत कर्मियों और निगम के कर्मचारियों के हितों से जुड़े कई अहम निर्णय लिए गए।

Advertisements

बैठक के दौरान अध्यक्ष ने सर्वप्रथम निगम की एक वर्ष की उपलब्धियों की जानकारी दी और पिछली बैठक के मदों पर लिए गए निर्णयों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसके बाद निदेशक मंडल की 120वीं बैठक के मदों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर ब्रिगेडियर मदन शील शर्मा ने कहा कि निगम ने एनएचपीसी के साथ पांच वर्ष के लिए एमओयू हस्ताक्षरित किया है, जिसके तहत पांच वर्ष तक निगम के माध्यम से सुरक्षा सेवाएं जारी रखी जाएंगी। उन्होंने कहा कि निगम ने जिस प्रकार ट्रक प्रचालकों की सुविधा के लिए डिमांड मैनेजर ऐप लांच किया था, उसी प्रकार पूर्व सैनिको के हितों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा सेवाओं में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए अगस्त 2021 में अपनी वेबसाइट पर एक लिंक रजिस्ट्रेशन डॉट एचपी एक्स सर्विसमैन डॉट ओआरजी दिया है। इसके माध्यम से इस डाटा बैंक में 9,500 पूर्व सैनिकों ने विभिन्न संस्थाओं, केंद्र एवं राज्य सरकार के उपक्रमों में सुरक्षा एवं अन्य सेवाओं के लिए अपना पंजीकरण करवाया है। अध्यक्ष ने बताया कि निगम में दिसंबर 2021 तक 3,254 पूर्व सैनिक अपना ट्रक लगाने के लिए प्रतीक्षा सूची में पंजीकृत हैं।
ब्रिगेडियर मदन शील शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार एवं अन्य उपक्रमों के सहयोग से सुरक्षा कर्मचारियों की संख्या को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए निगम लगातार प्रयासरत है। इसके अलावा पूर्व सैनिको के ट्रकों को विभिन्न सीमेंट फैक्टरियों और अन्य उद्योगों में ढुलाई का कार्य दिलाने के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि पूर्व सैनिकों के लिये रोजगार के अवसर सृजित हों और उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो। निगम ने प्रदेश सरकार से भी आग्रह किया है कि राज्य के सभी विभागों, निगमों, बोर्डों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों में सुरक्षा व अन्य सेवाओं के लिए पूर्व सैनिक निगम के माध्यम से ही आउटसोर्स आधार पर पूर्व सैनिक लिए जाएं। ब्रिगेडियर मदन शील शर्मा ने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया और कहा कि पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों के कल्याण, विकास एवं आर्थिक उत्थान के लिए राज्य सरकार और हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक निगम सदैव प्रयासरत रहेगी।
इस बैठक में ब्रिगेडियर एलसी जसवाल (सेवानिवृत्त), कर्नल दुनी सिंह जम्वाल (सेवानिवृत्त), निगम के सचिव हितेश लखनपाल, सैनिक कल्याण विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक स्क्वाड्रन लीडर मनोज कुमार, (सेवानिवृत्त), कृषि उपनिदेशक अतुल डोगरा और उद्योग विभाग के प्रबंधक चुनी लाल चोपड़ा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here