एक दिवसीय कार्यशाला में लाखों प्री-प्राइमरी बच्चों की माताओं ने लिया भाग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सचिव स्कूल शिक्षा अजॉय शर्मा और महानिदेशक स्कूल शिक्षा प्रदीप कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में और डॉ जरनैल सिंह कालेके के निर्देशन में निदेशक राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद पंजाब के सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं और यूकेजी में पढऩे वाले 3 से 6 वर्ष के बच्चों की माताओं के लिए एक दिवसीय विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए हरिंदर कौर डी. पी आई (एलीमेंट्री शिक्षा) ने बताया कि विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा विभाग द्वारा समय-समय पर विद्यालयों में विद्यार्थियों की बेहतर शिक्षा की व्यवस्था की जाती है। कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में बच्चों की माताओं ने भाग लिया। इंजीनियरिंग संजीव गौतम जिला शिक्षा अधिकारी (एलीमेंट्री शिक्षा) होशियारपुर ने बताया कि जिले के 1229 स्कूलों में 21402 छात्र प्री-प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ रहे हैं और 3600 से अधिक नए पंजीकरण हो चुके हैं। कार्यशाला का उद्देश्य माताओं को खेल सीखने के तरीकों के माध्यम से छोटे बच्चों को पढ़ाने और सिखाने के तरीकों से अवगत कराना था।

Advertisements

स्कूल के प्रधानाचार्यों ने माताओं से अपने बच्चों की शिक्षा के लिए अमूल्य योगदान देने का आग्रह किया, जिसके लिए उन्हें उन गतिविधियों के बारे में बताया गया जो माताएं घर पर कर सकती हैं और इन गतिविधियों का कारण भी बताया। उन्होंने कहा कि आज विभिन्न विद्यालयों में इस कार्यशाला को लेकर स्कूलों में काफी उत्साहजनक माहौल रहा। इस संबंध में और जानकारी देते हुए सुखविंदर सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी (एलीमेंट्री शिक्षा) ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य स्कूल, स्कूल शिक्षकों और माताओं के बीच समन्वय में सुधार करना था ताकि बच्चों की शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके. उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला को सफल बनाने के लिए पूरे जिले के स्कूलों द्वारा बेहतरीन व्यवस्था की गयी है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए हरमिंदरपाल सिंह कोऑर्डिनेटर पढो पंजाब पढ़ाओ पंजाब ने बताया कि स्कूल शिक्षकों द्वारा माताओं को प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री किट के बारे में सूचित किया गया है। वहीं पंजाब पढ़ें पंजाब माताओं को प्री-प्राइमरी एलकेजी मुहैया कराता है। और यूकेजी। कक्षाओं में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के लिए उपयोग की जाने वाली वर्कशीट भरने के अलावा, माताओं को क्ले मॉडलिंग, पेपर कटिंग और अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ भी दी गईं। माताओं को सूचित किया गया है कि बच्चों के लिए पाठ्यक्रम गतिविधियों को 15 दिन पहले माताओं के साथ साझा किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here