भगवंत मान द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी को कर्ज मुक्त करने की गारंटी

पटियाला (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज पंजाबी यूनिवर्सिटी को कर्जे के बड़े बोझ से मुक्त करने की गारंटी का ऐलान करते हुए कहा कि उत्तरी भारत में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाली इस प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी की गौरवमयी और असली शान को बहाल किया जाएगा। आज यहाँ गुरू तेग़ बहादुर हॉल में पंजाबी फिल्म एंड टीवी एक्टर्स एसोसिएशन और यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय पंजाबी सिनेमा, टेलिविजऩ और थियेटर के विशाल शो के आखिऱी दिन के समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि फंड की कमी के कारण किसी भी विद्यार्थी को उच्च शिक्षा हासिल करने से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता विद्यार्थियों को विश्व स्तर की शिक्षा मुहैया करवाना है।
राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए युवाओं से पूर्ण सहयोग और समर्थन की माँग करते हुए भगवंत मान ने कहा कि हमारे युवा महान गुरूओं, पीरों-पैगंबरों और शहीद-ऐ-आज़म भगत सिंह जैसे बहादुर नायकों से सदा प्रेरणा लेते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में बदले की भावना के लिए कोई जगह नहीं है और इसलिए किसी को भी तंग या परेशान नहीं किया जाएगा। भगवंत मान ने अध्यापकों के लंबित मुद्दों का विशेष जिक़्र करते हुए कहा कि इनका बहुत जल्द समाधान किया जाएगा और अब किसी भी अध्यापक को अपनी माँगें मनवाने के लिए पानी की टैंकियों पर नहीं चढऩा पड़ेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली की तजऱ् पर पंजाब के स्कूल-कॉलेज के शिक्षकों से शिक्षा के अतिरिक्त कोई अन्य काम नहीं लिया जाएगा।

Advertisements

युवाओं के विदेशों की ओर पलायन पर चिंता जताते हुए भगवंत मान ने कहा, युवाओं को अपनी काबिलीयत दिखाने के अवसर पंजाब में ही प्रदान होंगे। हमारे युवाओं की अथाह ऊर्जा और प्रतिभा का बेहतर उपयोग किया जाएगा ताकि वे समाज के आदर्श नागरिक बन सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के युवाओं को वैश्विक स्तर की मानक शिक्षा प्रदान कर राज्य में ही रोजग़ार के बेहतर अवसर प्रदान किए जाएंगे, जिससे उनको अपने बेहतर भविष्य के लिए विदेश जाने की ज़रूरत ही ना पड़े। इससे पहले भगवंत मान ने अपने विद्यार्थी जीवन की यादों को ताज़ा करते हुए कहा कि जब वह कॉलेज पढ़ते थे तब वह पंजाबी यूनिवर्सिटी के यूथ फेस्टिवल में भाग लेने के लिए आते थे और इस दौरान उन्होंने हार-जीत के कई उतार-चढ़ाव भी देखे। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी सलाह दी कि वह अपने बच्चों पर अपनी इच्छाएं ना थोपें, बल्कि बच्चों के कौशल को पहचान कर उनको जीवन में आगे बढऩे की छूट दें।
इस दौरान पंजाब के शिक्षा मंत्री स. गुरमीत सिंह मीत हेअर ने आश्वासन दिया कि पंजाबी यूनिवर्सिटी को शिक्षा और खेल के क्षेत्र में आगे लाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा 100 प्रतिशत सहायता प्रदान की जाएगी। स. मीत हेअर ने युवा ऊर्जा का सकारात्मक रूप से इस्तेमाल करने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए कहा कि पंजाब सरकार, पंजाब के युवाओं के जोश को राज्य को और आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करेगी।
शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि पंजाबी यूनिवर्सिटी, विश्व में बसने वाले समूचे पंजाबियों की यूनिवर्सिटी है और यह रहती दुनिया तक कायम रहेगी। उन्होंने कहा कि श्री भगवंत मान द्वारा मुख्यमंत्री बनने के कुछ ही दिनों के अंदर यहाँ आने का निर्णय लेना स. मान की पंजाबी यूनिवर्सिटी के प्रति फिक्रमंद होने को दर्शाता है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाबी फिल्म एंड टीवी एक्टर्स एसोसिएशन और पंजाबी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय पंजाबी सिनेमा, टेलिविजऩ और रंगमंच महा-उत्सव के समापन के अवसर पर प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक मनमोहन सिंह, प्रसिद्ध पंजाबी अभिनेता योगराज सिंह, गुग्गू गिल, विजय टंडन, गायक मोहम्मद सदीक और सुरिन्दर छिन्दा और फि़ल्म निर्देशक सुमित कंग को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने एसोसिएशन का सोवीनर भी रिलीज़ किया। इससे पहले पंजाबी यूनिवर्सिटी के उप कुलपति प्रो. अरविन्द ने मुख्यमंत्री स. भगवंत मान का स्वागत करते हुए पंजाबी यूनिवर्सिटी संबंधी विस्तृत रिपोर्ट पेश की। इस मौके पर पटियाला जि़ले के विधायक गुरलाल घन्नौर, अजीतपाल सिंह कोहली, डॉ. बलबीर सिंह, नीना मित्तल, चेतन सिंह जौड़ेमाजरा, हरमीत सिंह पठानमाजरा, कुलवंत सिंह बाज़ीगर, पंजाबी फिल्म एंड टीवी एक्टर्स एसोसिएशन के अघ्यक्ष गुरप्रीत घुग्गी, उप अध्यक्ष बीनू ढिल्लों, सचिव मलकीत रैणी के अलावा बड़ी संख्या में पंजाबी फि़ल्मों के और टी.वी. जगत के कलाकार और विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here