खड़का कैंप में महिला नवआरक्षकों की पासिंग आउट परेड और शपथ समारोह आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल, खड़का कैम्प होशियारपुर में महिला नवआरक्षकों की पासिंग आउट परेड और शपथ समारोह आयोजित किया गया, जिसमें 464 महिला नवआरक्षक (बैच सं० 255 और 256) महिला आरक्षक के रूप में अपनी-अपनी वाहिनीयों में शामिल होने के लिए पास आऊट हुईं।मधु सूदन शर्मा, महानिरीक्षक, सहायक प्रशिक्षण केन्द्र खड़का ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में परेड की समीक्षा की। मधु सूदन शर्मा, महानिरीक्षक का परेड ग्राउंड में एस एस मंड, कमांडेंट (प्रशिक्षण) और रवि भूषण, द्वितीय कमान अधिकारी(प्रशिक्षण)द्वारा स्वागत किया गया। परेड के द्वारा मुख्य अतिथि को जनरल सल्युट से सम्मानित किया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया और मार्चिंग कॉलम से सलामी ली और विभिन्न इनडोर और आउटडोर विषयों में असाधारण प्रदर्शन करने वाली महिला नव आरक्षकों को मुख्य अतिथि द्वारा पदकों  से अलंकृत किया गया।परेड के बाद रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ जिसमें विभिन्न राज्यों के नवआरक्षकों ने अपने राज्यों के लोक नृत्यों को अनेकता में एकता के शानदार उदाहरण के रूप में प्रदर्शित किया।

Advertisements

कुशलता से कोरियोग्राफ किए गए पारंपरिक और देशभक्ति गीतों पर सामूहिक नूत्य प्रदर्शन ने परेड ग्राउंड में पूरे माहौल को रोमांचित करके दर्शकों का दिल जीत लिया। इस मौके पर सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, खड़का के समस्त स्टाफ , उनका परिवार , प्रशिक्षणार्थी, बी.एस.एफ. के सेवानिवृत अधिकारी तथा इन नव आरक्षकों के परिवार के सदस्यों सहित डॉ. हरमिन्दर सिंह बैंन्स , निदेशक पंजाब विशवविधालय क्षेत्रिय केन्द्र, होशियारपुर के नेतत्व में राष्ट्रीय सेवा योजना के 53 छात्र एवं 02 शिक्षक भी मौजूद रहे और परेड के दौरान इन नव आरक्षकों की करतल ध्वनि से हौसला अफजाई की । नव आरक्षकों को संबोधित करते हुए, मुख्य अतिथि श्री मधु सूदन शर्मा ने पूरे दिल से परेड के दौरान उनके आत्मविश्वास, कौशल और समन्वय के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की जो परेड की पहचान है। 

उन्होंने बीएसएफ को करियर विकल्प के रूप में चुनने के लिए महिला नवआरक्षकों की सराहना की और नव आरक्षकों को साहस और उत्साह के साथ देश की सेवा करने और देश की बेटियों के लिए झिझक छोड़ने और राष्ट्र के आह्वाहन पर सेना एव बल में शामिल होने के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया।परेड को संबोधित करते हुए, मुख्य अतिथि मधु सूदन शर्मा, आईजी एसटीसी बीएसएफ़ खड्का ने महिला नव आरक्षकों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत व सशक्त प्रहरी के रूप मे ढालने के लिए पूरी प्रशिक्षण टीम के परिश्रम व प्रयासों की सराहना की और महिला नव आरक्षकों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की तथा दूर दूर से परेड देखने के लिए आये इन महिला नवरक्षों नव आरक्षकों के परिवार के सदस्यों को बधाई भी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here