हमीरपुर में सांसद खेल महाकुंभ व धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पीछे अनुराग ठाकुर की दूरदर्शी सोच: नरेंद्र अत्री 

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। खेलों में हिमाचल प्रदेश का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व एवम नेतृत्व कर चुके नरेंद्र अत्री ने हिमाचल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। नरेंद्र अत्री के अनुसार हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सांसद खेलमहाकुंभ व धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पीछे अनुराग ठाकुर की दूरदर्शी सोच  के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश मे खेलो के क्षेत्र में एक सुखद संयोग देखने को मिला। एक तरफ जहां धर्मशाला में भारत व श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच दो अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैचों का आयोजन हुआ, जिसमें दोनों ही देशों के अंतरराष्ट्रीय स्टार क्रिकेट खिलाड़ियों ने धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर प्रदेश के खेल प्रेमियों को रोमांचित किया। वहीं दूसरी तरफ सांसद खेल महाकुंभ आयोजन में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लगभग 5 हजार गांवो के प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों की विभिन्न खेलों में अभी तक 2200 से अधिक टीमों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए अपने ही क्षेत्र में मंच मिल रहा है।

Advertisements

सांसद खेल महाकुंभ में फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल कबड्डी, के साथ-साथ एथलेटिक्स व कुश्ती प्रतियोगिताएं भी करवाई जा रही है, ताकि एक तरफ युवाओं को नशे जैसी समाजिक बुराइयों से दूर रखा जा सके व साथ ही प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को स्थानीय स्तर पर मंच प्रदान कर उनका चयन व प्रशिक्षण प्रदान कर देश के लिए भविष्य के चैंपियन तैयार किए जा सके। और इन दोनों ही आयोजनों की सफलता के पीछे यदि किसी की सोच है तो वह है देश के युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की। क्योंकि 22 वर्ष पूर्व केवल अनुराग ठाकुर ने की कल्पना की थी हिमाचल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होना चाहिए, जिसमें अंतरराष्ट्रीय मैच हो सके। और अनुराग ठाकुर की यह सोच केवल कल्पना तक सीमित नहीं थी उन्होंने इस कल्पना को साकार रूप प्रदान करने के लिए बतौर एचपीसीए अध्यक्ष कड़ी मेहनत की ,कई मुश्किलों का सामना किया। उन्होने मुश्किलों को हराते हुए ना केवल  धर्मशाला हिमाचल में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया बल्कि धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आयोजन संभव कर हिमाचल को क्रिकेट की दृष्टि से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान भी दिलाई।  नरेंद्र अत्री आगे बताते हैं कि यही नहीं अमतर, लूहणू बिलासपुर, गुम्मा, ऊना में राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम बना कर खिलाड़ियों को वह सुविधाएं मुहैया करवा दी जो इससे पहले सरकारेँ सोच भी नहीं पाई।

आज इन्ही सुविधाओं व प्रोत्साहन के चलते हिमाचल के कई क्रिकेट खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की जूनियर व सीनियर टीमों मैं स्थान बनाने में सफल हुए हैं। हिमाचल को क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के सफल प्रयास के उपरांत, अनुराग ठाकुर ने  2018 मे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र मैं सांसद खेल महाकुंभ का सफल आयोजन सुनिश्चित किया जिसमें संसदीय क्षेत्र के लगभग 5000 गांवो से 50,000 से अधिक युवाओं ने भाग लिया, विजेता खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करने के साथ-साथ लाखों रुपए के पुरस्कार भी वितरित किए गए। अब वैश्विक महामारी करोना के थमने के उपरांत हमीरपुर संसदीय क्षेत्र मैं सांसद खेल महाकुंभ भाग 2 का आयोजन चल रहा है, जिसमें विजेता खिलाड़ियों में कुल ₹50 लाख के पुरस्कार बांटे जाएंगे ।आज पूरे देश में अधिकतर सांसद अपने अपने संसदीय क्षेत्र में अनुराग ठाकुर की इस पहल सांसद खेल महाकुंभ का आयोजन कर  उनका अनुसरण कर रहे हैं। अत्री के अनुसार यही नहीं  अपने प्रदेश के युवाओं को खेलों के माध्यम से चुस्त तंदुरुस्त रखने के लिए खेलों के प्रति उनके मन में रुचि पैदा करने के लिए अनुराग ठाकुर काफी पहले से अपने प्रदेश में प्रयासरत हैं।

चाहे प्रदेश में जेपी- टी-20 के नाम से क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता आयोजित कर एक साथ  प्रदेश के लगभग 15 हजार से अधिक युवाओं को एक खेल प्रतियोगिता में सहभागिता सुनिश्चित करने की बात हो या फिर हिमाचल ओलंपिक टॉर्च रन  के माध्यम से पूरे प्रदेश में एक साथ 50 हजार से अधिक युवाओं को खेल के समर्थन में  व  ड्रग्स के विरोध में उतार कर प्रदेश हित में बेहतरीन प्रयास किया है। आज जब नशा रोकने के सरकार के तमाम  प्रयासों के बावजूद युवाओं में चिट्टा व अन्य नशीले पदार्थों के सेवन के कई मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में अपनी युवा शक्ति को बचाने के लिए खेलों को व युवा गतिविधियों को और बढ़ावा देने की आवश्यकता है। नरेंद्र अत्री का मानना है कि  प्रदेश के अन्य नेताओं को भी अनुराग ठाकुर की इस दूरदर्शी सोच का अनुसरण करते हुए प्रदेश हित में खेलकूद व युवा विकास से संबंधित गतिविधियों मैं अपना योगदान बढ़ाना चाहिए। ताकि हमारा युवा हमारे प्रदेश की छवि के अनुरूप स्वास्थ्य व सशक्त रहकर प्रदेश व देश हित में अपना योगदान दे सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here