स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए तैयार हो बिना डर व तनाव का वातावरण: डिप्टी डीईओ

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी स्कूलों में बड़े स्तर पर मंगलवार को मेगा पेरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) आयोजित की गई। इस दौरान स्कूल शिक्षक अभिभावकों और छात्रों से रूबरू हुए। जिला शिक्षा अधिकारी व उप जिला शिक्षा अधिकारियों ने पीटीएम में शामिल हुए। इस दौरान उप जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी राकेश कुमार ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। कोरोना पीछे छूट गया है, अब सिर्फ पढ़ाई पर जोर रहेगा।सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढोलबाहा में कार्यकारी प्रिंसिपल अमनदीप सिंह धामी की अध्यक्षता में पीटीएम के दौरान शिक्षा ब्लॉक भुंगा-1 के गाइडेंस काउंसलर एवं वरिष्ठ अध्यापक नीरज धीमान ने छात्रों और अभिभावकों से पढ़ाई के अंतर को पाटने और सामाजिक-भावनात्मक बेहतरी को लेकर चर्चा की। वहीं, पीटीएम को लेकर अभिभावकों में उत्साह दिखा। स्कूलों में लगभग 70 फीसदी अभिभावकों ने पीटीएम में भाग लिया। उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि इस बार की पीटीएम बहुत अहम है। कोरोना के कारण दो वर्षों में बच्चों की पढ़ाई को तो नुकसान हुआ ही है। साथ ही बच्चों की सोचने-समझने, खुश रहने की क्षमता पर भी असर हुआ है। इसलिए अब ये बेहद जरूरी है कि हम सब साथ मिलकर इसे ठीक करें।

Advertisements

एक ऐसा वातावरण तैयार करें, जहां सभी बच्चे बिना किसी डर या दबाब के फिर से अपनी पढ़ाई शुरू कर सकें। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें, ताकि स्कूल में होने वाली गतिविधियों के माध्यम से छात्र तनावमुक्त होकर ऑफलाइन माध्यम में बेहतर ढंग से पढ़ाई कर सकें। पीटीएम में अभिभावकों को स्कूल द्वारा पूर्व में किए आधारभूत मूल्यांकन के आधार पर बच्चों के सीखने के स्तर के विषय में जानकारी दी गई। बच्चों के पढऩे-लिखने व गणित की मूलभूत क्षमता को बेहतर बनाने के लिए स्कूल में चल रहे मिशन से अवगत कराया गया। साथ ही स्कूल ने अभिभावकों के साथ नए सत्र के शैक्षणिक सत्र का खाका भी साझा किया। जिसकी मदद से बच्चों को दोबारा बेहतर ढंग से उनकी पढ़ाई के साथ जोड़ा जाएगा।

अभिभावकों ने भी कई सुझाव दिए : पीटीएम के दौरान शिक्षकों ने अभिभावकों को समझाया कि महामारी के बाद भी बच्चों से कैसे भावनात्मक रूप से जुड़ा जाए, ताकि बच्चे मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ-साथ अपनी नियमित रूप से अपनी कक्षाओं में भी अच्छे से भाग ले पाएं। पीटीएम के दौरान बहुत से अभिभावकों ने भी स्कूल की बेहतरी व बच्चों की पढ़ाई के संबंध में अपने सुझाव दिए। इस अवसर पर लेक्चरर कुलविंदर सिंह, मनीष कुमार, लेक्चरर सुभाष चंद्र, गुरमीत कौर, लेक्चर सुनीता,विपिन कुमार, मधुबाला, रीमा कुमारी इत्यादि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here