राजौरी दिवस पर शहीदों को दी भावभीनी श्रद्धांजलि, किया याद

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। माल मंडी चौराहे राजौरी में निर्मित शहीदी स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही राजौरी दिवस समारोह भी समापन हो गया इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ-साथ सेना के जवानों ने भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सात दिन तक चले राजौरी दिवस में काफी उत्साह देखने को मिला। सेना द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करवाए। वीर नारियों व स्कूली बच्चों के साथ कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अन्य लोगों को भी पुरस्कृत किया। आप को बता दें कि वैसे तो भारत देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था, लेकिन भारत का एक ऐसा क्षेत्र जो 13 अप्रैल 1948 पाकिस्तानी कबायलियों के चुंगल से आजाद हुआ था जिसकी याद में हर साल राजौरी विजय दिवस के रूप में उत्साह के साथ मनाया जाता है। बुधवार को विशेष कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह जनरल आफिसर कमांडिग व्हाइट नाइट कॉप्र्स, मेजर जनरल राजीव पुरी जीओसी एसऑफ स्पेड्स डिवीजन, ब्रिगेडियर एनवी नंनजुनदेशवरा सेना स्टेशन कमांडर राजौरी ,डीएस संधू डीआईजी बीएसएफ, जिला आयुक्त राजौरी (आईएएस) विकास कुंडल के साथ-साथ अन्य नागरिक और सैन्य अधिकारियों ने भी शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

Advertisements


राजौरी दिवस पर विशेष: सात दिन चला कार्यक्रम, छात्रों और जवानों ने प्रस्तुतियां देकर किया भावभिभोर

मुख्य अतिथि के तौर पर लेफ्टिनैंट जनरल मनजिंदर सिंह सुबह दस बजे के करीब राणे हवाई पट्टी पर पहुंचे और उसके बाद वह सीधे ही शहीदी स्मारक पर पहुंचे जहां पर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित करने के बाद सिंह व अन्य अधिकारियों ने आवाम को राजौरी दिवस की बधाई दी। उपरांत अधिकारियों ने राणे हवाई पट्टी पर लगी फोटो प्रदर्शनी, आवाम के लिए लगाई गई उपकरण प्रदर्शनी, चिकित्सा शिविर मनोरंजन स्थल का दौरा किया। और कार्यक्रम को संबोधित किया। सिंह ने कहा कि प्राणों की आहुति देने वाले सैन्य और राजौरी के बहादुर नागरिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल राजौरी दिवस मनाया जाता है। बतन पर मर मिटने बाले सदा अमर रहते हैं। हमें फक्र है उन शहीदों पर जिन्होंने राजौरी को पाकिस्तानी कबायलियों के चुंगल से आजाद करवाने में अहम भूमिका निभाई।

उन्होंने क्षेत्र में शांति बनाए रखने और आवाम को हर संभव सहयोग देने का पूरा आश्वासन दिया। साथ ही भाईचारा व देश प्रेम का संदेश दिया। सेना द्वारा आयोजित प्रदर्शन देख दर्शकों ने दांत तले उंगली चभाई , दर्शकों द्वारा जोरदार तालियों और तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ सराहना गई। राजौरी दिवस कार्यक्रम में मार्शल आर्ट का प्रदर्शन, उपकरण प्रदर्शन, घुड़सवारी शो, पैरा मोटर शो, डॉग शो , संस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में भाग लेने बालों को पुरस्कृत किया गया। समारोह को देखने के लिए काफी भारी संख्या में स्थानीय लोग भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here