सीएचसी मंड भंडेर में आयोजित स्वास्थ्य मेले में 30 गांवों के 400 से ज्यादा लोगों ने उठाया लाभ

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य विभाग पंजाब की ओर से आजादी के 75वें अमृत महोत्सव को समर्पित 18 से 22 अप्रैल तक जिले के सभी हैल्थ ब्लाकों में ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले लगाने की कड़ी में सिविल सर्जन डा. परमिंदर कौर व सीनियर मैडिकल अधिकारी डा. एस.पी सिंह (इंचार्ज सी.एच.सी. मंड भंडेर) की अध्यक्षता में सी.एच.सी मंड भंडेर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन ने बताया कि लोगों को बुनियादी व बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के संकल्प व लोगों को अलग-अलग बीमारियों के प्रति जागरुक व बचाव संबंधी स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

Advertisements

स्वास्थ्य मेले में आए लोगों को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डा. परमिंदर कौर ने कहा कि ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले जरुरतमंद लोगों के लिए लाभप्रद साबित होंगे क्योंकि इसमें एक ही छत के नीचे अलग-अलग बीमारियों संबंधित डाक्टरों की ओर से चैकअप, टैस्ट, दवाईयां व काउंसलिंग सेवाएं नि:शुल्क दी जा रही है व साथ ही लोगों को बीमारियों व इनसे बचाव के प्रति जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य संस्थाओं व गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए नि:शुल्क सेवाएं, परिवार नियोजन, नि:शुल्क सेवा 108, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने के लिए टोल  फ्री नंबर 104, दूरदराज गांवों के निवासियों के लिए मोबाइल मैडिकल यूनिट(एम.एम.यू) राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम(आर.बी.एस.के), नशा निवारण व पुर्नवास, मुख्य मंत्री कैंसर राहत कोष योजना, आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना मुख्य तौर पर चलाई जा रही हैं।                                  

सिविल सर्जन ने बताया कि यह स्वास्थ्य मेले हर एक ब्लाक में 22 अप्रैल तक लगेंगे, जिसके अंतर्गत सी.एच.सी. भूंगा व बुड्डाबढ़ में 19 अप्रैल को, सी.एच.सी हारटा बडला व हाजीपुर में 20 को, सी.एच.सी टांडा व पी.एच.यू पालदी में 21 को व सी.एच.सी. चक्कोवाल व सी.एच.सी. पोसी में 22 अप्रैल को यह ब्लाक स्तरीय हैल्थ मेले लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मेले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी  जा रही स्वास्थ्य स्कीमों के बारे में स्वास्थ्य प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें अलग-अलग बीमारियों व इनसे बचाव संबंधी लोगों को जागरुक किया गया व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नशे से स्वास्थ्य पर पड़ते दुष्प्रभावों व मिशन तंदुरुस्त पंजाब के बारे में बताया गया।

सीनियर मैडिकल अधिकारी डा. एस.पी सिंह ने बताया कि करीब 30 गांवों के लगभग 400 निवासियों ने इस स्वास्थ्य मेले से लाभ प्राप्त किया। इस मेले में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड, दिव्यांग व्यक्तियों के सर्टिफिकेट, कोविड वैक्सीनेशन व योग सैशन भी लगाए गए। इस मेले में डा. साहिल पवन, डा. अनुरिंदर राजू, डा. वरुण नैय्यर, डा. टी.एस. कलसी, डा. दीपक शर्मा, डा.ऋचा शर्मा, डा. हरदीप सिंह, रमनदीप कौर टैली कंसलटेशन, राजीव शर्मा आदि की ओर से सेवाएं निभाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here