चौहाल स्कूल में मनाया गया विश्व धरती दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल में विश्व धरती दिवस मनाया गया। लेक्चरर संदीप कुमार सूद की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान नरेश कुमार विशिष्ट तथा रशपाल सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूकता पैदा करना ही विश्व धरती दिवस का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि बढ़ती पर्यावरण समस्याओं से मानव जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। इसलिए हमारी जिम्मेदारी है कि हम पृथ्वी की देखभाल करें। उन्होंने कहा कि छोटे छोटे कदम उठाकर हम पृथ्वी की देखभाल में अहम योगदान डाल सकते हैं। सबसे पहले तो हमें पृथ्वी के नीचे से कम हो रहे पानी को बचाने की दिशा में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें इस बात का प्रयास करना चाहिए कि हम उतने पानी का प्रयोग करें जितनी हमें जरूरत है।

Advertisements

बिना वजह पानी के नल खुले छोडक़र हम भविष्य के साथ खिलवाड़ ना करें। इसी तरह हम बोतलबंद पानी के स्थान पर फिल्टर नल का पानी उपयोग में लाएं। क्योंकि खाली बोतलें भी बाद में प्रदूषण का कारण बनती हैं इसी तरह प्रदूषण कम करने की दिशा में भी काम करें। नजदीकी स्थान पर जाने के लिए पैदल अथवा साइकिल पर जाने का प्रयास करें ताकि पेट्रोलियम पदार्थों से पैदा होने वाले प्रदूषण से बचा जा सके। वैसे भी पैदल तथा साइकिल चलाने से ग्रीन हाउस गैसों को कम करने में मदद मिलती है और कुछ कैलोरी बर्न होती है। जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है। इस मौके पर लेक्चरर संदीप कुमार सूद ने कहा कि अगर हमने धरती को बचाने का प्रयास ना किया तो आने वाले समय में इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

उन्होंने कहा कि घर के कचरे को सही इस्तेमाल करने के लिए कंपोस्टिंग करने का प्रयास करें। नम जैब पदार्थों का ढेर बना कर उन्हें पेड़ पौधों में खाद्य के रूप में इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमें हर साल कम से कम 5 पौधे जरूर लगाने चाहिए। क्योंकि आज कई सडक़ें पौधों के बिना दिखाई देती हैं। ऐसा लगता है कि विकास के नाम पर पर्यावरण से खिलवाड़ किया जा रहा है। इस मौके पर लेक्चरर संजीव कुमार, नाटककार अंकुर शर्मा, मुकेश कुमार,सुनील कुमार राजकुमार तथा अश्विनी आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here