गाँव तनुली एवं मरनाईया में स्वास्थ्य और स्वच्छता विषय पर लगाया गया जागरूकता कैंप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)।  सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से गाँव तनुली एवं गाव मरनाईया होशियारपुर में स्वास्थ्य और स्वच्छता विषय पर जागरूकता कैंप लगाया गया एवम् भारत सरकार की स्कीम नई-रौशनी (अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग की मीटिंग की गयी I जिसमे सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी (SDMEW Society) की मुख्य प्रबंधक पूजा शर्मा विशेष रूप से उपस्थित हुए I पूजा शर्मा ने कहा कि स्वस्थ हम तभी रह सकते हैं, जब हम अपने आसपास की गंदगी को दूर कर बीमारियों से बचकर अच्छा जीवन जी सकते हैं। सभी लोगों को स्वच्छता को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझनी चाहिए और अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने से कभी भी हिचकिचाना नहीं चाहिए। क्योंकि स्वच्छता एक स्वस्थ जीवन की कुंजी है।

 आधुनिक समय में, किसी के स्वास्थ्य और स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। बढ़ती आबादी के स्तर, प्रदूषण के स्तर, हानिकारक गैसों के उत्सर्जन के साथ, सभी को अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखना प्राथमिकता है। स्वास्थ्य और स्वच्छता आपको विभिन्न तरीकों से मार्गदर्शन करता है जिसमें व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के बारे में पता होना चाहिए I मानव शरीर के लिए, स्वास्थ्य एक सकारात्मक स्थिति है जहाँ मन और शरीर का प्रत्येक भाग सामंजस्य में होता है। इसके अतिरिक्त, यह अन्य भागों में भी कार्य कर रहा है और संतुलन बना रहा है। इस प्रकार, दूसरे शब्दों में, जब शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से काम कर रहे होते हैं, तो मानव शरीर की इस शारीरिक भलाई की स्थिति को स्वास्थ्य कहा जाता है। यह अच्छी तरह से कहा जाता है और साबित होता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसके पास एक ध्वनि शरीर और एक ध्वनि दिमाग है। स्वास्थ्य जीवन की उन विशेषताओं में से एक है जो व्यक्ति को लंबे समय तक जीने में मदद करती है। स्वच्छता अच्छी प्रथाओं और अनुष्ठानों को संदर्भित करती है जो बीमारियों को रोकती हैं और अच्छे स्वास्थ्य की ओर ले जाती हैं। इस प्रकार इसमें मुख्य रूप से उचित सीवेज निपटान, स्वच्छता और सुरक्षित पेयजल आपूर्ति शामिल है। तो, इसमें उन सभी गतिविधियों को शामिल किया गया है जो ध्वनि स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ संरक्षण और सुधार के लिए किए जाते हैं।        
 महात्मा गांधी का कहना हैं स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन हैं। सोने चांदी के टुकड़े नहीं, अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अच्छी आदतों की जरूरत होती हैं। बीमारी तथा संक्रमण स्वच्छता के कारण कम हो रही हैं। पूजा शर्मा ने इलाके कि सफाई के साथ साथ शारीरिक सफाई पर भी जोर दिया I उन्होनें कहा कि हमें साफ़ कपड़ो के साथ साथ शरीर कि भी सफाई रखनी चाहियें ताकि कि बीमारियों से बचाव हो सके I इसके साथ ही स्वास्थ्य और सफाई के बारे में जागरूक किया गया I 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here