ज़िला प्रशासन डेंगू की रोकथाम को लेकर पूरी तरह चौकस

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब में डेंगू के सामने आ रहे मामलों के मद्देनज़र डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने आज अधिकारियों को ज़िलो में डेंगू की रोकथाम के लिए पूरी चौकसी इस्तेमाल करते घरों में लारवा चैक करने के इलावा जागरूकता अभियान चलाने के आदेश दिए , जिससे ज़िला निवासियों को डेंगू से सुरक्षित रखा जा सके। यहाँ ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में स्वास्थ्य और  शिक्षा विभाग, नगर निगम और नगर कौंसिल के अधिकारियों के साथ मीटिंग की अध्यक्षता करते डिप्टी कमिशनर ने बताया कि ज़िले में घरों में लारवा चैक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत अब तक 6299 घरों का सर्वे किया गया है, जिनमें से 36 घरों में लारवा पाया गया। उन्होंने बताया कि ज़िले में डेंगू के दो मरीज़ मिले हैं, जिनमें से एक शहरी और एक ग्रामीण इलाके के साथ सम्बन्धित है। उन्होंने अधिकारियों को सर्वे में तेज़ी लाने के आदेश देते कहा कि उन इलाकों पर विशेष ध्यान दिया जाये, जहाँ पिछली बार डेंगू के ज्यादा केस सामने आए थे। जागरूकता गतिविधियों चलाने पर ज़ोर देते घनश्याम थोरी ने कहा कि स्कूली बच्चों को शामिल करते ज़िले में जागरूकता गतिविधिया शुरु की जाएँ जिससे लोगों को डेंगू से बचाव के उपायों के बारे जानकारी दी जा सके।

Advertisements

डिप्टी कमिशनर ने आगे बताया कि प्रशासन की तरफ से 31 मई को’वर्ल्ड नौ तम्बाकू डे’मौके 16 से 31 मई तक तम्बाकू विरोधी मनाने के लिए विशेष अभियान चलाई जाएगा , जिसके अंतर्गत ओर जागरूकता गतिविधियों के इलावा जनतक स्थानों, होटल, रैस्टोरैंट आदि में जागरूकता पर्चे बाँटे जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि कोटपा 2003 एक्ट को सख़्ती के साथ लागू करने के लिए चालान अभियान भी चलाया जाएगा और तम्बाकू के सेहत पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव बारे जानकारी देने के लिए तंदरुस्त सेहत केन्द्रों के इलावा स्कूलों, कालेजों और यूनिवर्सिटियों में जागरूकता गतिविधियों भी करवाई जाएंगी।

ज़िलो में फ़सल की अवशेष जलाने के मामलों में से गई कार्यवाही की समीक्षा करते डिप्टी कमिशनर ने ऐसे मामलों में और कार्यवाही के इलावा खसरा -गिरदावरी में लाल इंदराज को यकीनी बनाने के आदेश दिए ,जिससे इस बुरे रुझान को रोका जा सके। इस दौरान डिप्टी कमिशनर ने ज़िलो में चल रहे बाढ़ से सुरक्षा सम्बन्धित कामों का जायज़ा लेते इन में तेज़ी लाते इनको मानसून से पहले पूरा करने के आदेश दिए। इस मौके उन्होंने ज़िलो में चल रहे नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों का जायज़ा लेते इनको समय पर पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से जारी समय सारणी की सख़्ती के साथ पालना करते हुए मुआवज़े की बाँट और कब्ज़े की प्रक्रिया में तेज़ी लाने के आदेश दिए। इस अवसर पर  डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) आशिका जैन, अतिरिक्तता डिप्टी कमिशनर (विकास) वरिन्दरपाल सिंह बाजवा, सभी ऐस.डी.ऐमज़, सिवल सर्जन डा. रणजीत सिंह और अलग -अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here