युवक सेवाएं विभाग की ओर से पर्यावरण दिवस पर चलाया गया पौधारोपण अभियान

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। युवक सेवाएं विभाग होशियारपुर की ओर से मुख्य मंत्री पंजाब श्री भगवंत मान जी के पर्यावरण सरंक्षण के अभियान के अंतर्गत सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग प्रीत कोहली की ओर से जिले में विभाग से संबंधित यूथ क्लबों, एन.एस.एस. यूनिटों, रैड रीबन क्लबों के सदस्यों की सहायता से पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर जिले भर के वालंटियरों की ओर से छुट्टियां होने के बावजूद अपने-अपने घर, गली, मोहल्लों व सार्वजनिक स्थानों पर 12 हजार के करीब पौधे लगाए गए।

Advertisements


सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग ने बताया कि छुट्टियों के चलते समूूह स्कूल, कालेज बंद थे, इस लिए स्कूलों व कालेजों के प्रोग्राम अधिकारियों को व्हाट्स एप ग्रुुप के माध्यम से इक_ा किया गया व उनके साथ आनलाइन बैठक कर उन्हें पौधारोपण के लिए उत्साहित किया गया। इसीके परिणामस्वरुप जिले भर की  47 संस्थाओं के 2300 वालंटियरों ने 12 हजार के करीब पौधे लगा कर लोगों को पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया। उन्होंन कहा कि वातावरण दिवस मनाने की शुरुआत आज की गई है। पानी की बचत करने के लिए भी गांवों व शहरों के युवकों को जागरुक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमें रोज देखना चाहिए हम कितना पानी प्रयोग में ला रहे हैं और कितना फिजूल बहा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से होशियारपुर में 20 हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए वन विभाग का सहयोग लिया जाएगा ताकि वातावरण को संतुलित करने में अहम योगदान डाला जा सके। उन्होंने उपरोक्त गतिविधियों को चलाने के लिए अधिक से अधिक नौजवानों को विभाग से जुडऩे की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here