प्लास्टिक पर निर्भरता को कम करके पर्यावरण संरक्षण को यकीनी बनाना हमारा कर्तव्य: संजीव अरोड़ा


होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की बैठक प्रधान व प्रमुख समाज सेवक संजीव अरोड़ा की अगुवाई में हुई। जिसमें सरकार द्वारा सिंगल यूज़ पालिथिन पर रोक लगाए जाने के फैसले का स्वागत किया गया और सभी ने एकमत से कहा कि इस फैसले के साथ ही सरकार को प्लास्टिक की पैकिंग में आने वाली वस्तुओं संबंधी एवं उनकी पैकिंग को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था करने पर विचार करना चाहिए। इस मौके पर श्री अरोड़ा ने कहा कि सिंगल यूज़ पालिथिन को लेकर पहले भी सरकारों द्वारा कई फैसले लिए गए थे, लेकिन जमीनी स्तर पर इसकी पालना जकीनी न होने के चलते पर्यावरण को काफी हानि पहुंची तथा अब जबकि सरकार ने यह फैसला लिया है तो उम्मीद है कि इसे सख्ती के साथ लागू किया जाएगा।

Advertisements

श्री अरोड़ा ने कहा कि प्लास्टिक के प्रदूषण को रोकने के लिए जहां सरकारों को गंभीर होना होगा वहीं हम सभी का भी फर्ज बनता है कि धरती पर अभिषाप बनते जा रहे इस प्रोजक्ट का प्रयोग कम से कम किया जाए। उन्होंने कहा कि एक समय था जब हम घर से थैला या बर्तन आदि लेकर बाजार से सामान लेने जाते थे। लेकिन जब से प्लास्टिक की आदत हुई है, लोगों को पर्यावरण संरक्षण जैसी बातें भूलती जा रही हैं। यह बात हम सभी भलीभांति जानते हैं कि जब भी हम कोई गर्म वस्तु पालिथिन में डालते हैं तो गर्म वस्तु का प्लास्टिक के साथ मिलने पर कई तरह के कैमिकल रिएक्शन होते हैं, जिसका हमारी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जो वस्तु हमारे एवं पर्यावरण के लिए हानिकारक हो, उसे छोड़ देना ही बेहतर है तथा अब समय आ चुका है कि हम पालिथिन को न करना अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं ताकि हमारी आने वाली पीढिय़ां स्वच्छ वातावरण का आनंद ले सकें।

इस मौके पर सचिव राजिंदर मोदगिल एवं एनके गुप्ता ने कहा कि प्लास्टिक से भले ही आज लाखों लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है, लेकिन पर्यावरण संरक्षण को गंभीरता एवं पहल पर रखते हुए उनके लिए वैकल्पिक रोजगार एवं पर्यावरण हितकारी प्रोडक्टस के निर्माण की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम जितने शिक्षित होते जा रहे हैं उतने ही हम पर्यावरण संरक्षण को लेकर पिछड़ते भी जा रहे हैं। क्योंकि हमें हर वस्तु की पैकिंग में आदत पड़चुकी है, जोकि घातक है।

इसलिए सरकारों को चाहिए कि वह ऐसी व्यवस्था बनाएं कि प्लास्टिक पर निर्भरता भी कम हो और इससे जुड़े उद्योगों को कोई और रोजगार शुरु करने के लिए सरकार मदद भी करे ताकि लाखों लोगों का रोजगार भी बचाया जा सके। इस अवसर पर विजय अरोड़ा, अमित नागपाल, अमरजीत शर्मा, रमेश भाटिया, जगदीश अग्रवाल, रविंदर भाटिया, टिंकू नरुला व अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here