तीन दिवसीय माईग्रेटरी पल्स पोलियो अभियान 19 से

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने माईग्रेटरी पल्स पोलियो अभियान संबंधी जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में स्वास्थ्य विभाग सहित अलग-अलग विभागों के साथ बैठक करते हुए हिदायत की कि कोई भी बच्चा पोलियो बूंदों से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि 19 जून से 21 जून तक चलने वाले तीन दिवसीय अभियान के अंतर्गत डोर टू डोर 0 से 5 वर्ष तक के प्रवासी बच्चों को ही पोलियो बूंदे पिलाई जा रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग व श्रम विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि इस अभियान  के अंतर्गत अधिक से अधिक जागरुकता भी फैलाई जाए ताकि हर बच्चे को पोलियो की यह खुराक दी जा सके।

Advertisements


डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि माईग्रेटरी पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत प्रवासी बच्चों को पोलियो बूंदे पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की 179 टीमे नियुक्त की गई है। उन्होंने कहा कि इन टीमों में 2 मोबाइल टीमे भी शामिल है, जबकि 177 टीमे घरों में जाएंगी। उन्होंने कहा कि 42 सुपरवाइजरों के अलावा 356 टीम सदस्य अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 2,87,509 माईग्रेटरी आबादी  है, जिनमें 0 से 5 वर्ष तक के 22,230 बच्चे शामिल है। उन्होंने कहा कि जहां 28,309 घरों की गिनती है, वहां झुग्गी कलस्टर 286 व भ_ों की  गिनती 112 है। उन्होंने कहा कि माईग्रेटरी पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत प्रवासी बच्चों को यह अतिरिक्त खुराक दी जा रही है, इस लिए अधिक से अधिक बच्चों को यह खुराक देना यकीनी बनाया जाए।


श्री संदीप हंस ने कहा कि भ_ों व झुग्गियों के अलावा फैक्ट्री, मंडियों सहित अन्य ऐसे स्थानों पर भी पहुंच की जाए, जहां प्रवासी मजदूर काम कर रहे हैं। उन्होंने भ_ों, फैक्ट्रियों व अन्य अलग-अलग संस्थानों को भी अपील की कि वे 0 से 5 वर्ष तक के प्रवासी बच्चों को पल्स पोलियो बूंदे पिलाने के लिए आगे आएं। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) श्री संदीप कुमार, कार्यकारी सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग श्री प्रीत कोहली, जिला शिक्षा अधिकारी(से) श्री गुरशरन सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी( ए) श्री संजीव गौतम के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here