किसानों ने एमएसपी पर मूँगी की फ़सल की सुचारू खरीद के लिए मुख्यमंत्री की सराहना की

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य सरकार की तरफ से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूँगी की फ़सल की खरीद के लिए किये गए पुख़्ता प्रबंधों से खुश राज्य भर के किसान मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के इस फ़ैसले का दिल से स्वागत कर रहे हैं। 

Advertisements

इस फ़ैसले की सराहना करते हुये मोहाली के गाँव लालड़ू के किसान सुरिन्दर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने मूँगी की फ़सल की खरीद के लिए पुख़्ता प्रबंध किये हैं। किसान ने बताया कि उसकी फ़सल मंडी में आने से तुरंत बाद राज्य सरकार की तरफ से ऐलाने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ख़रीदी गई। उसने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से मूँगी की फ़सल खरीदने के लिए किसानों की सुविधा के लिए उचित प्रबंध किये गए हैं। 

इसी तरह गाँव मल्लवाल ज़दीद,

फ़िरोज़पुर छावनी के किसान गुरप्रीत सिंह ने भी अपनी मूँगी की फ़सल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए राज्य सरकार की सराहना की। किसान ने कहा कि उसे अपनी फ़सल मंडी में बेचने में कोई दिक्कत नहीं आई क्योंकि राज्य सरकार ने इसके लिए व्यापक प्रबंध किये हैं। फसलों का उपयुक्त मंडीकरण यकीनी बनाने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुये उसने कहा कि इससे राज्य के किसानों की आय में विस्तार करके उनको मौजूदा खेती संकट में से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। 

लुधियाना के गाँव बर्मी के किसान जसबीर सिंह ने भी राज्य सरकार की तरफ से फ़सल की खरीद के लिए किये प्रबंधों की तारीफ़ की। उसने कहा कि जब वह अपनी फ़सल लेकर मंडी पहुँचा तो राज्य सरकार की तरफ से तैनात किये खरीद अधिकारियों ने राज्य की तरफ से दिए जा रहे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फ़सल बेचने में मदद की। उसने कहा कि राज्य सरकार के प्रबंधों के कारण उनको मूँगी की फ़सल बेचने में कोई दिक्कत नहीं आई। 

मोगा के गाँव तखतूपुरा के किसान बलजीत सिंह ने बताया कि उसने अपनी 20 क्विंटल मूँगी बिना किसी समस्या के बेच दी है, जिसके लिए राज्य सरकार की तरफ से बनाऐ ढांचे का धन्यवाद। किसान ने कहा कि वह अपनी फ़सल को सुचारू और मुश्किल रहित ढंग के साथ लामिसाल समय में बेचने के योग्य हुआ है। उसने कहा कि मुख्यमंत्री की यह पहलकदमी किसानों को फ़सलीय विभिन्नता अपनाने के लिए उत्साहित करके उनकी आय में विस्तार करने में सहायक सिद्ध होगी और धरती निचले तेज़ी से घट रहे पानी को बचाएगी। 

गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने गर्मियों की मूँगी की फ़सल की किसानों से सीधे 7275 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू की है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अपील का सकारात्मक समर्थन करते हुये राज्य के किसानों ने पिछले साल 50,000 एकड़ के मुकाबले इस साल लगभग 95,000 एकड़ क्षेत्रफल में गर्मियों की मूँगी की फ़सल की बुवाई की है। इस साल 4.75 लाख क्विंटल पैदावार की उम्मीद है, जबकि पिछले साल राज्य भर में कुल 2.98 लाख क्विंटल पैदावार हुई थी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here