विदेश से पति-पत्नी दो बैग भरकर ला रहे थे 45 पिस्तौल, गिरफ्तार, जांच शुरू

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। आईजीआई एयरपोर्ट पर 45 पिस्तौल के साथ पति-पत्नी को गिरफ्तार किया गया है। इनके साथ इनकी दो साल की बेटी भी थी। दोनों वियतनाम से टी-3 उतरे थे। कस्टम जांच में इन्हें पकड़ लिया गया। आईजीआई एयरपोर्ट के कस्टम कमिश्नर जुबैर रियाज कामिली ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में जगजीत सिंह (41) और इनकी पत्नी जसविंदर कौर (32) हैं। दोनों गुरुग्राम के रहने वाले हैं। कस्टम पूछताछ में जगजीत ने बताया कि 45 पिस्तौल से भरे दो बैग लेकर इसका बड़ा भाई मंजीत सिंह फ्रांस से आया था। टी-3 पर ये दोनों बैग उसने उन्हें दिए थे। पिस्तौल से भरे दोनों बैग देकर वह टी-3 से बाहर चला गया। यह सामान उन्हें एयरपोर्ट से बाहर निकालना था, लेकिन इससे पहले ही दोनों पकड़े गए। कस्टम अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ में पता लगा है कि ये लोग पिस्तौल दिल्ली-एनसीआर में बदमाशों और प्रॉपर्टी डीलरों को बेचने वाले थे। इसके लिए उनकी कई लोगों से डील भी हो गई थी। एनएसजी से भी जब्त की गईं पिस्तौलों की जांच कराई गई है। शुरुआती जांच में एनएसजी ने इन पिस्तौलों को असली बताया है। कस्टम अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ में पता लगा है कि ये लोग पिस्तौल दिल्ली-एनसीआर में बदमाशों और प्रॉपर्टी डीलरों को बेचने वाले थे। इसके लिए उनकी कई लोगों से डील भी हो गई थी। एनएसजी से भी जब्त की गईं पिस्तौलों की जांच कराई गई है।

Advertisements

शुरुआती जांच में एनएसजी ने इन पिस्तौलों को असली बताया है। 45 अवैध पिस्टल की खेप शायद इस बार भी ना पकड़ी जाती। अगर दिल्ली एयरपोर्ट पर ग्रीन चैनल पार करते वक्त कस्टम अधिकारी इनसे यह जानने की कोशिश ना करते कि वह कहां से आ रहे हैं? कस्टम अधिकारियों को इस सीधे से सवाल के दो अलग जवाब मिले। जगजीत ने कस्टम से कहा कि वे फ्रांस से आ रहे हैं जबकि इनकी पत्नी ने कहा कि वियतनाम से। पति-पत्नी के दोनों अलग बयान सुनकर कस्टम अधिकारी थोड़ा हैरान हुए। फिर इनकी दो ट्राली में रखे लगेज की जांच की तो इनमें किसी एयरलाइंस का टैग दिखाई नहीं दिया। शक के आधार पर दोनों बैग का एक्स-रे किया गया तो कस्टम अधिकारी हैरान रह गए। इनमें पिस्तौल भरी हुई थीं। इसके बाद कस्टम के आला अधिकारियों को इसकी खबर दी गई और इन्हें पकड़ लिया गया।
गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि इसी तरह से वह पहले भी 25 पिस्तौल पैरिस से दिल्ली एयरपोर्ट ला चुके हैं। ऐसा करीब 7 महीने पहले किया गया था। गिरफ्तार आरोपी का बड़ा भाई पैरिस से 25 पिस्तौल टी-3 लेकर लैंड किया, छोटे भाई और उसकी पत्नी ने इन पिस्तौलों को टी-3 से बाहर निकाला था। यह कपल वियतनाम से दिल्ली आया था जबकि इनका बड़ा भाई पैरिस से। दोनों की फ्लाइट दिल्ली आने में करीब 30 मिनट का अंतर रहता है। इसी तरह से ये अब 10 जुलाई की आधी रात को 45 पिस्तौलों को बाहर ले जाने की फिराक में थे।
गिरफ्तार कपल से कस्टम पूछताछ में पहले दरियागंज में एक दुकान के एड्रेस का पता लगा। अधिकारी दरियागंज आए, लेकिन बताए गए पते पर कोई दुकान नहीं थी। इसी तरह से इन्होंने द्वारका और सोहना रोड गुरुग्राम के भी दो एड्रेस बताए। कस्टम अधिकारी बताए गए एड्रेस पर पहुंचे। यहां द्वारका वाला फ्लैट सील कर दिया गया। जबकि गुरुग्राम वाले एड्रेस पर फरार मंजीत का परिवार मिला। गिरफ्तार कपल की दो साल की बेटी को इनके परिवार को सौंप दिया गया है। आरोपी मूलरूप से लुधियाना के रहने वाले बताए गए हैं।

आरोपियों ने बरामद पिस्तौलों के बारे में बताया कि ये पिस्तौल इटली में बनी हुई हैं। यह वहां से कैसे आईं। इसकी जानकारी इसके फरार बड़े भाई को ही है। दिल्ली में पिस्तौल को वे 80 हजार से एक लाख रुपये में बेचते थे। विदेश से एक पिस्तौल करीब 15 से 20 हजार रुपये में खरीदी गईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here