हमीरपुर में हर रोज 5 हजार लोगों को लग रही बूस्टर डोज: देवश्वेता बनिक

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट:रजनीश शर्मा। कोविड वेक्सीन अमृत उतसव के अन्तर्गत जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र लोगों को 30 सितम्बर तक बूस्टर डोज लगाया जाना सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की एक अहम बैठक का स्थानीय हमीर भवन में आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी देबश्वेता बनिक ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के वह लोग जिन्हें दूसरी डोज लगवाए हुए छह माह या 26 सप्ताह पूरे हो चुके हैं वे कोविड वेक्सीन की एहतियात डोज ले सकते हैं।  जिला में 30 सितम्बर तक शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने का प्लान तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के 3 लाख लोगों को बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि अभी तक जिला में 60 हजार से अधिक लोगों को एहतियाती डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए अभी तक प्रतिदिन 5 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने इस लक्ष्य को  6000 लोगों तक पहुचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को सेशन बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए मोबाईल टीमों का गठन करने, पंचायतो में आईइसी गतिविधियों को बढ़ाने, कोविड वैक्सीनेशन सेंटर तक नहीं पहुंचने वाले लोगों के टीकाकरण के लिए प्लान तैयार करने और व्यावसायिक संस्थानों के प्रमुखों से 18 वर्ष की आयु से अधिक पात्र लोगों की सूची तैयार कर उनके लिए टीकाकरण का विशेष सैशन लगाने के भी निर्देश दिए ।  

उन्होंने कहा कि कोरोना के नए-नए वेरिएंट आने से इससे बचने का सबसे बेहतरीन उपाय एहतियाती टीका है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह टीकाकरण में बढ़-चढ़ कर भाग लें ताकि कोरोना के विरूद्ध एक बेहतर सुरक्षा चक्र बन सके।  उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने का आग्रह किया। फ्रंट लाइन वर्करों का शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए विभागीय प्रमुखों से इनकी सूची भेजने का भी निर्देश दि ताकि  उनके कार्यालय में ही सैशन का आयोजन कर टीकाकरण किया जा सके। बैठक में  डीएसपी रोहिल, सीएमओ डॉ आरके अग्निहोत्री, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ रमेश चौहान, एमओएच डॉ संजय जगोता, डीपीओ वैक्सीन डॉ रमेश रत्तू, ब्लाक मेडिकल ऑफिसर, डीपीओ एचसी शर्मा व सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी मौजूद रहे।    

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here