मुख्यमंत्री ने बीएसएफ को हथियारों और नशों की तस्करी रोकने के लिए सरहद पर चौकसी बढ़ाने के लिए कहा

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) के डायरैक्टर जनरल पंकज कुमार को सरहद पार से नशों और हथियारों की तस्करी पर रोक लगाने के लिए राज्य की सरहदों पर चौकसी बढ़ाने की ज़रूरत से अवगत करवाया।  बी.एस.एफ. के डायरैक्टर जनरल रविवार को मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात के लिए उनके सरकारी आवास पर पहुँचे थे।  

Advertisements

विचार-विमर्श के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कँटीली तार के पार से होने वाली नशों और हथियारों की तस्करी के मद्देनजऱ सरहदी राज्य होने के नाते पंजाब को अनगिनत चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि तस्करी से सख्ती से निपटने की ज़रूरत है, क्योंकि यह देश की एकता, अखंडता, सुरक्षा और प्रभुसत्ता के लिए बड़ा ख़तरा खड़ा कर रही है। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब नशों के खि़लाफ़ देश की लड़ाई लड़ रहा है क्योंकि राज्य में रत्ती भर भी नशा उगाया नहीं जाता परन्तु राज्य नशा सप्लाई का रास्ता है। इसलिए राज्य देश में नशों की तस्करी रोकने के लिए सख्ती से लड़ रहा है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि बी.एस.एफ. और पंजाब पुलिस द्वारा नशा तस्करी के विरुद्ध बारीकी से बनाई गई कोई भी नीति नशों के ज़हर से देश को बचाने के लिए एक बड़े ‘बैरियर’ के रूप में काम कर सकती है। उन्होंने कहा कि नार्को-गैंगस्टर-आतंवकाद के गठजोड़ की रीढ़ की हड्डी तोडऩे की ज़रूरत है, क्योंकि यह राज्य की सख़्त मेहनत से हासिल की गई शान्ति को तहस-नहस करने की कोशिशें कर रहा है। भगवंत मान ने इस परोपकारी कार्य के लिए बी.एस.एफ. के डायरैक्टर जनरल को हर संभव सहयोग और सहायता का यकीन दिलाया।  

सरहद पार के आतंकवाद और तस्करी से ज़्यादा प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए बी.एस.एफ. और पंजाब पुलिस को आधुनिक हथियारों और साजो-सामान से लैस करने की ज़रूरत को प्रमुखता देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले ही यह मसला केंद्र सरकार के समक्ष उठाया था। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस और बी.एस.एफ. सरहद पार से हथियारों और नशों की तस्करी रोकने के लिए अथक कोशिशें कर रही है और इन दोनों दस्तों की कोशिशों के मनचाहे नतीजे निकलेंगे। भगवंत मान ने देश ख़ास तौर पर पंजाब में सरहद की रक्षा के लिए बी.एस.एफ. द्वारा निभाई जा रही सेवाओं की सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here