बेटियां हैं सृष्टि की नींव: सीजेएम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। बेटियों को जीने, पढ़ने और आगे बढ़ने का अधिकार दिया जाए तभी स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता है। ये बातें मुख्य अतिथि सीजेएम-सह-सचिव जिला नि:शुल्क कानूनी  सेवा प्राधिकरण मैडम अपराजिता जोशी ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल सर्जन डॉ अमरजीत सिंह, की अध्यक्षता तथा प्राचार्य डॉ विधि भल्ला, डीएवी कॉलेज ऑफ एजुकेशन के सहयोग से “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” जागरूकता संगोष्ठी के  आयोजन दौरान कहीं ।उन्होंने महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए महिलाओं के लिए बने कानून से संबंधित मुफ्त कानूनी सेवाओं (जैसे घरेलू हिंसा, पॉक्सो एक्ट और बलात्कार के मामले) की विस्तृत जानकारी दी।

Advertisements

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित डीएसपी होशियारपुर मैडम माधवी शर्मा ने “बेटी बचाओ-बेटी पढाओ” पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि आज की लड़कियां किसी से कम नहीं हैं। वे आर्थिक रूप से मजबूत हैं और अपने जीवन के फैसले खुद ले रही हैं। यह तभी संभव है जब हम अपनी बेटियों को अपने बेटों के समान पढ़ने-लिखने का अवसर दें और उनका संबल  बनकर उनका समर्थन करें। हमें अपनी बेटियों की उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए।

इस विषय पर बात करते हुए जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. सुनील अहीर ने कहा कि यह एक गंभीर सामाजिक मुद्दा है । प्रगति के इस युग में अब हमें बेटी और बेटे के बीच के अंतर को मिटाकर अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है. हमें पुराने रीति-रिवाजों  को त्यागकर एक ऐसा समाज बनाना चाहिए, जहां हमारी बेटियों को सम्मानजनक जीवन जीने का अधिकार मिले।

इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. गुंजन ने बेटियों पर अपने विचार रखते हुए कहा कि बेटियों को पढ़कर अपने अस्तित्व और अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर तृप्ता देवी ने कहा कि हम इक्कीसवीं सदी में जी रहे हैं, हमने बहुत प्रगति की है लेकिन दुख की बात है कि मारी  जा रही बेटियों को बचाने के लिए हमें अभी भी ऐसे सेमिनार आयोजित करने पड़ रहे हैं, लेकिन अब समय आ गया है कि हमें अपनी बेटियों और बेटों के बीच के अंतर के बारे में अपनी सोच बदलनी होगी।

इस कार्यक्रम में पंजाब रंग मंच द्वारा “अनमोल बेटी” नामक नुक्कड़ नाटक की कलात्मक प्रस्तुति का मंचन किया गया और कॉलेज के छात्रों ने “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ”  विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में उप चिकित्सा आयुक्त डॉ. हरबंस कौर ने अतिथियों का धन्यवाद किया । इस अवसर पर सहायक सिविल सर्जन डॉ पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सीमा गर्ग, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुदेश राजन, जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहम्मद आसिफ, उप मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर, जिला बीसीसी अमनदीप सिंह, जिला लेखाकार राजेश. कुमार, सीडीपीओ श्रीमति  रंजीत कौर, मंजू बाला, डीसीपीओ श्रीमति  हरप्रीत आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here