गेहूँ का मानक बीज, खाद और दवाएँ वाजिब मूल्य पर किसानों को उपलब्ध करवाई जाएंगी: धालीवाल

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य की भगवंत मान की सरकार द्वारा गेहूँ का मानक बीज, खाद और दवाएँ वाजिब मूल्य पर किसानों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। आज यहां पनसीड, पंजाब एग्रो और कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय मीटिंग के उपरांत कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने जानकारी सांझा करते हुये कहा कि गेहूँ के नकली बीज का एक भी दाना बाज़ार में नहीं बिकने दिया जायेगा। कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि हमारी खेती का आधार बीज है, इसलिए पंजाब सरकार की तरफ से किसानों को मानक बीज वाजिब मूल्य पर मुहैया करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि भगवंत मान सरकार की तरफ से किसानों को प्राईवेट तौर पर ग़ैर मानक बीज बेचने वाले लोगों की लूट से बचाने के लिए यह अहम प्रयास है। 

Advertisements

कृषि मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से सरकारी एजेंसियों पनसीड, राष्ट्रीय बीज निगम आदि के द्वारा बीज किसानों को उपलब्ध करवाने के लिए ठोस नीति बनाई जा रही है। यह बीज आगे मान्यता प्राप्त डीलरों के द्वारा ही किसानों को दिया जायेगा। सरकार की तरफ से बिना किसी परेशानी और बिना देरी के बीज किसानों को मुहैया करवाया जायेगा और बीज पर सब्सिडी देने के लिए प्रणाली को और सुखद बनाया जायेगा। कुलदीप सिंह धालीवाल ने अधिकारियों को कहा कि कि बीज की कमी को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय बीज निगम के साथ संबंध कायम किया जाये। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने अधिकारियों को सख़्त हिदायतें जारी की कि मानक बीज खाद और दवाएँ समय पर किसानों को उपलब्ध करवाने के लिए ठोस योजना अगले हफ्ते तक तैयार करके पेश की जाये जिससे किसानों को किसी किस्म की दिक्कत न हो। 

इस मौके पर कृषि विभाग के सचिव अरशदीप सिंह थिंद, पनसीड के एम. डी मनजीत सिंह सिद्धू, कृषि विभाग के डायरैक्टर गुरविन्दर सिंह के इलावा पनसीड और पंजाब एग्रो के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here