‘खेढा वतन पंजाब दीया’ के लिए रजिस्ट्रेशन 30 अगस्त तक बढ़ाई गई

जालंधर, (द स्टैलर न्यूज़)। स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में 29 अगस्त से शुरू होने वाली ‘खेढा वतन पंजाब दीया’ में युवाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 25 अगस्त से बढ़ाकर 30 अगस्त कर दी गई है। इस संबंध में निर्णय पंजाब के मुख्य सचिव वी.के. जंजुआ की अध्यक्षता में पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और डिप्टी कमिशनरों के साथ मौके पर की जा रही तैयारियों और प्रबंधो का जायजा लेने के लिए आयोजित एक वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान लिया गया।

Advertisements

मुख्य सचिव को जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर शुरू की जाने वाली ‘खेढा वतन पंजाब दीया’ को सुचारू ढंग से करने के लिए पूरे प्रबंध किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले की खेल टीमें मार्च पास्ट कर उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगी और स्टेडियम में होने वाली सांस्कृतिक गतिविधियों में स्कूल-कॉलेजों के छात्र हिस्सा लेंगे। मशाल-रिले से मेगा स्पोर्ट्स इवेंट की शुरुआत होगी, जो कि ब्लॉक और जिला स्तर पर आयोजित किया जाना है और पूरे पंजाब में दो महीने की खेल गतिविधियों के बाद समाप्त होगी।

इस बीच, डिप्टी कमिशनर ने महाराजा भूपिंदर सिंह पंजाब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर लेफ्टिनेंट जनरल जे.एस.चीमा के साथ खेल प्रतियोगिताओं की चल रही तैयारियों और प्रबंधो का जायजा लेने के लिए जिला प्रशासकीय परिसर में समीक्षा बैठक भी की । उन्होंने सभी संबंधित विभागों को आवश्यक प्रबंध समय पर पूरा करने के निर्देश दिए, ताकि खेल प्रोग्राम उचित ढंग से संचालित किया जा सके। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर एक सितंबर से शुरू हो रहे इन खेलों में स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों से उत्साहपूर्वक भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि वे इन खेलों में अपनी खेल क्षमता और प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते है। जसप्रीत सिंह ने आगे बताया कि युवा ‘खेढा वतन पंजाब दीया’ के लिए विशेष पोर्टल www.punjabkhedmela2022.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हं  या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो जिला खेल दफ्तर में संपर्क कर सकते है। इन खेल प्रतियोगिताओं में अंडर-14, अंडर-17, अंडर-21 के अलावा 21-40, 41-50 और 50 साल से ऊपर के अलग-अलग आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते है।

ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिताएं

डिप्टी कमिशनर ने यह भी बताया कि रूड़का कलां, आदमपुर, मेहतपुर, फिल्लौर, भोगपुर, लोहियां, नकोदर, जालंधर पूर्व, शाहकोट, जालंधर पश्चिम और नूरमहल में ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिताएं होंगी जहां खो-खो, फुटबॉल, एथलेटिक्स, वॉलीबॉल, कबड्डी और रस्साकशी सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। बता दें कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिताएं 1 से 7 सितंबर तक होंगी, जिसमें वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो व रस्साकशी प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि 12 से 22 सितंबर तक होने वाले जिला स्तरीय टूर्नामेंट में एथलेटिक्स, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, सॉफ्टबॉल, जूडो, रोलर स्केटिंग, गतका, किक बॉक्सिंग, हॉकी, नेटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल , पावर लिफ्टिंग, लॉन टेनिस, कुश्ती, तैराकी, बॉक्सिंग, टेबल टेनिस और वेटलिफिटिग के मुकाबले होंगे । इसी तरह 10 से 21 अक्टूबर तक होने वाले राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में सभी जिला स्तरीय खेलों के इलावा किक बॉक्सिंग, तीरंदाजी, निशानेबाजी, शतरंज, रोइंग, जिम्नास्टिक, तलवारबाजी और पावर लिफ्टिंग खेल शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here