जीते जी रक्तदान और मरते वक्त करे नेत्रदान, पानी व पर्यावरण को भी बचाना हमारा कर्तव्य: कुलवंत सैनी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। सैनी जाग्रति मंच के पंजाब प्रधान व समाज सेवी कुलवंत सिंह सैनी को सीनियर सैकेंडरी स्कूल घंटा घर होशियारपुर के प्रिंसीपल अश्विनी दत्ता द्वारा विद्यार्थियों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु संबोधन के लिए बुलाया गया। इस मौके पर कुलवंत सिंह सैनी ने कहा कि रक्तदान महादान कहलाता है। इससे न सिर्फ कई लोगों को जीवनदान मिलता है, बल्कि खुद डोनर की लाइफ और हैल्थ के लिए कई फायदे होते हैं। इससे न सिर्फ आप कई लोगों को नया जीवन दे सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं। कुलवंत सिंह सैनी ने विद्यार्थियों को कहा कि आज उनकी आयु 67 वर्ष हो गई है, लेकिन सभी उनको 52-53 वर्ष का ही समझते है यह सिर्फ रक्तदान करने से ही हुआ है। उन्होंने कहा कि हर 3 महीने में एक बार ब्लड डोनेट करना चाहिए। इससे आयरन की मात्रा ठीक बनी रहती है और दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं। ब्लड डोनेशन से लंबे वक्त तक जवां बने और डॉक्टरों के अनुसार, रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा सही बनी रहती है।

Advertisements

इस अवसर पर कुलवंत सैनी ने कहा कि पानी बचाओ और पर्यावरण पर बोलते हुए कहा कि हमारे धार्मिक ग्रंथों में दिये गए जल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जल को स्वच्छ बनाये रखने तथा इसे बर्बाद न करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर कुलवंत सिंह सैनी ने विद्यार्थियों व मौजूदा स्टॉफ को नेत्रदान करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नेत्रदान को सबसे बड़ा दान माना जाता है, अगर आप किसी को अपनी आंखें दान देते हैं तो इससे एक ही नहीं दो लोगों को रोशनी मिलती है। इस अवसर पर उनके साथ रोशन लाल सैनी भी मौजूद थे।

इस मौके पर स्कूल प्रिंसीपल अश्विनी दत्ता द्वारा कुलवंत सिंह सैनी को विशेष तौर पर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर स्टेज सचिव की भूमिका जतिंदर सिंह ने निभाई। इस मौके पर वाइस प्रिंसीपल सीमा सैनी, हरकमल सिंह, जसवीर सिंह, रवि कुमार, गुरप्रीत कौर, मनदीप कौर व स्कूल के विद्यार्थी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here