राज्य के 12 नगर निगमों और क्लास-1 यूएलबीज के लिए ‘मेरा शहर-मेरा मान’ मुहिम की शुरुआत

 चंडीगढ़ ( द स्टैलर न्यूज़): स्थानीय सरकार संबंधी मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर द्वारा आज ‘मेरा शहर-मेरा मान’ मुहिम की शुरुआत की गई, जो राज्य के 12 नगर निगमों और क्लास-1 यू.एल.बीज को साफ़-सुथरा और हरा-भरा बनाएगी।  डॉ. निज्जर ने जि़ला एस.ए.एस. नगर में एक प्रोग्राम के दौरान इस मुहिम की शुरुआत की, जिसके उपरांत उन्होंने सीवरेज, सडक़ों और पार्कों की सफ़ाई का जायज़ा लिया। इस प्रोग्राम के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने कहा कि ‘मेरा शहर-मेरा मान’ मुहिम का उद्देश्य सफ़ाई को जीवन का जऱीया बनाकर हमारे शहरों को साफ़-सुथरा और हरा-भरा बनाना है। इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता के अलग-अलग पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ राज्य के निवासियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाना है।  

Advertisements


डॉ. निज्जर ने कहा कि किसी भी मुहिम को सफल बनाने के लिए भाईचारे की शमूलियत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत हर शुक्रवार को एक या दो वार्डों में हरेक यू.एल.बी. के सभी हितधारकों को शामिल करके अलग-अलग गतिविधियाँ करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इन गतिविधियों को अमल में लाने के लिए निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार अधिकारियों द्वारा उनके वार्डों का दौरा किया जायेगा, जिससे इस मुहिम के अंतर्गत की जाने वाली गतिविधियों को पूरा करने के लिए निर्धारित किए गए दिन ज़रुरी उपकरणों के साथ अपेक्षित मैनपावर उपलब्ध हो।  


डॉ. निज्जर ने बताया कि ‘मेरा शहर-मेरा मान’ को कम्युनिटी आधारित मुहिम बनाने के लिए वार्डों के लोग, कम्युनिटी नेताओं, धार्मिक नेताओं, एन.जी.ओ./सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं और स्थानीय राजनीतिक नेताओं को भी शामिल किया जायेगा। उन्होंने आगे बताया कि यू.एल.बीज को वार्ड कमेटियों/मोहल्ला समितियों के गठन को भी प्रोत्साहित करना चाहिए, जो अपने वार्डों/मोहल्लों की प्रभावशाली सफ़ाई नियमित रूप से सुनिश्चित बनाई जा सके।  इस मौके पर बोलते हुए हलका विधायक श्री कुलवंत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए और स्वच्छता एवं साफ़-सफ़ाई को रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा बनाने के लिए ‘मेरा शहर-मेरा मान’ मुहिम शुरू की गई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि इस मुहिम में वह बढ़-चढक़र प्रशासन और सरकार का साथ दें, जिससे पंजाब को फिर से ‘रंगला पंजाब’ बनाने का सपना साकार किया जा सके।  


इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा हलका विधायक श्री कुलवंत सिंह की मौजूदगी में स्वच्छता अपनाओ और प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने के विषय पर एक नाटक की प्रस्तुति भी की गई, इस मौके पर नगर निगम के मेयर श्री अमरजीत सिंह सिद्धू भी मौजूद थे।  इस मौके पर अन्यों के अलावा श्रीमति ईशा कालिया एम.डी.पी.एम.आई.डी.सी., श्री अमित तलवाड़ डिप्टी कमिश्नर एस.ए.एस. नगर, श्री विवेक शील सोनी एस.एस.पी., श्रीमति नवजोत कौर कमिश्नर नगर निगम, श्रीमति सरबजीत कौर एस.डी.एम.एस.ए.एस. नगर, श्री कुलजीत सिंह बेदी डिप्टी मेयर नगर निगम, श्री वनीत वर्मा राज्य प्रधान ट्रेड यूनियन आम आदमी पार्टी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here