जिले में 116.13 प्रतिशत पार हो चुका है आधार रजिस्ट्रेशन: संदीप हंस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने जिले में काम कर रहे सेवा केंद्रों, डी.ई.ओ, डी.पी.ओ व अन्य गैर सरकारी नामांकन एजेंसियों के प्रतिनिधियों से आधार नामांकन की प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 के अनुमानित आबादी के अनुसार जिले में आधार रजिस्ट्रेशन 116.13 प्रतिशत को पार कर चुका है पर आयु वर्ग के अनुसार कवरेज विश्लेषण से पता चलता है कि 0-5 वर्ष के आयु वर्ग के केवल 69.99 बच्चों को ही आधार जारी किया गया है। इस तरह इस आयु वर्ग में व्यापक कवरेज को यकीनी बनाने के लिए प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि 100 प्रतिशत आधार इनरोलमेंट के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एस.डी.एम. होशियारपुर श्री शिवराज सिंह बल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Advertisements


डिप्टी कमिश्नर ने स्कूल शिक्षा, महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारियों को हिदायत करते हुए कहा कि वे उपलब्ध साधनों का उचित प्रयोग करते हुए आधार इनरोलमेंट को बढ़ाएं। उन्होंने इस लिए रुट प्लान तैयार कर आधार इनरोलमेंट एजेंसियों के साथ सांझा करने की हिदायत भी की। साथ ही उन्होंने कहा कि आधार नामांकन वाले स्थानों पर बच्चों व अन्य लोगों को लाने के लिए भी प्रयास किए जाएं। उन्होंने सेवा केंद्र कोआर्डिनेटर को कहा कि वे सेवा केंद्रों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी खाका तैयार करें और यदि ज्यादा लोग आएं तो उनको या तो समय दे दिया जाए या नदजीक के केंद्र पर भेजा जाए।


डिप्टी कमिश्नर ने इस मौके पर लोगों को अपने बच्चों का आधार बनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इससे सरकारी सेवाएं लेने में आसानी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वैक्सीनेशन में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि इससे गुमशुदा बच्चों को ढूंढने में भी आसानी होती है व देश में 500 से ज्यादा बच्चे इस विधि से मां-बाप से मिलाए जा चुके हैं। इसी तरह उन्होंने कहा कि बच्चों की 5 से 15 आयु में आधार अपडेट करवाया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों को इस कार्य में सरकारी एजेंसियों के साथ सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आधार अपडेट करने की सुविधा सेवा केंद्रों, स्कूलों, आंगनवाडिय़ों, पोस्ट आफिस, बैंकों में रोटेशन के आधार पर उपलब्धध है। उन्होंने कहा कि नया आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाने के लिए लोग अपनी नजदीकी सेवा केंद्र, पोस्ट आफिस, बैंक से संपर्क करें या अपने नजदीकी आधार सैंटर का पता देखने के लिए  https://bit.ly/3pwHYYx  लिंक पर जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here