बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के निपटारे के लिए राज्य भर में 103 नोडल शिकायत केंद्र स्थापित: हरभजन ईटीओ

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को निरंतर और निर्विघ्न बिजली सप्लाई देने के लिए वचनबद्ध है। यह जानकारी देते हुये बिजली मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ. ने बताया कि पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के निपटारे के लिए राज्य भर में 103 नोडल शिकायत केंद्र स्थापित किये गए हैं, जहाँ उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 1912 पर काल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।   टोल फ्री नंबर 1912 प्रणाली की समीक्षा करने के उपरांत जानकारी देते हुये बिजली मंत्री ने बताया कि पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमटिड (पी. एस. पी. सी. एल.) राज्य भर में लगभग 99 लाख उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई की सेवाएं प्रदान कर रहा है। उन्होंने बताया कि पी. एस. पी. सी. एल. के पास उपभोक्ताओं की बिजली सप्लाई सम्बन्धी शिकायतें ठीक करने के लिए 9000 से अधिक समर्पित कर्मचारी / अधिकारी हैं। मंत्री ने बताया कि वह 24 घंटे शिफ्टों में काम करते हैं, जोकि 500 सब डिविज़न दफ़्तरों में बाँटे हुए बिजली उपभोक्ताओं की बिजली सप्लाई सम्बन्धी शिकायतों का निपटारा करते हैं। 

Advertisements

स. ई. टी. ओ. ने आगे बताया कि इसी तरह इन शिकायत केन्द्रों की निगरानी के लिए मुख्यालय पटियाला में कंट्रोल रूम और पाँच ज़ोनल स्तर पर भी कंट्रोल रूम भी स्थापित किये गए हैं। उन्होंने बताया कि शिकायतें दर्ज करने के लिए उपभोक्ताओं के पास पहले ही टोल फ्री नंबर 1912 पर काल करने या 1912 पर ‘‘नॉ सप्लाई’’ मेसेज करने का विकल्प है। उन्होंने बताया कि शिकायतें दर्ज कराने के लिए एक मोबाइल एप ऐंडरायड और आई. ओ. एस. एप मोबाइल फोनों के लिए भी उपलब्ध है। 

मंत्री ने आगे बताया कि शिकायत प्रणाली को और सरल बनाने की कोशिश में पी. एस. पी. सी. एल. द्वारा उपभोक्ताओं को मिस्ड कॉल पर सप्लाई की शिकायतों की एक नयी सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि राज्य के बिजली उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 1800-180-1512 पर मिसड कॉल करके शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। यदि उपभोक्ता का मोबाइल नंबर पी. एस. पी. सी. एल. के पास रजिस्टर्ड नहीं है, तो उनको अपनी शिकायत आनलाइन दर्ज कराने के लिए एक लिंक भेजा जाता है। एक बार उस मोबाइल से शिकायत दर्ज होने पर उपभोक्ता अपने आप ही 1912 ग्राहक प्रबंधन प्रणाली के साथ रजिस्टर हो जाता है। 

बिजली मंत्री ने आगे बताया कि राज्य की इस शिकायत निपटान प्रणाली के द्वारा चालू साल में अब तक बिजली सप्लाई, बिलिंग और मीटरिंग से सम्बन्धित 95 लाख से अधिक शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। इस प्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए शिकायतों के निपटारे संबंधी उपभोक्ताओं से फीड बैक भी लिया जाता है। यदि उपभोक्ता अपनी शिकायतों के निपटारे से संतुष्ट नहीं हैं, तो वह शिकायत की आटोमैटिक वृद्धि के लिए 1912 पर अपनी टिप्पणियों के साथ एस. एम. एस. भेज सकते हैं। एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सिस्टम उपभोक्ताओं की तरफ से किये गए फीडबैक को आटोमैटिक तौर पर पढ़ता है और सम्बन्धित दफ्तरों को भेजता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here