पंजाब के राज्यपाल पुरोहित सरहदी गाँवों के सरपंचों और गणमान्य व्यक्तियों से हुए रूबरू

गुरदासपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित आज स्थानीय होटल मैनजमेंट संस्थान में ज़िला गुरदासपुर के सरहदी गाँवों के सरपंचों और गणमान्य व्यक्तियों से रूबरू हुए। इस अवसर पर उनके साथ बटाला के विधायक श्री अमनशेर सिंह कलसी, पंजाब सरकार के मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजूआ, डी.जी.पी. पंजाब श्री गौरव यादव, राज्यपाल पंजाब के प्रमुख सचिव श्री जे.एम. बालामुरूगन, प्रमुख सचिव वित्त श्री ए.के. सिन्हा, डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इशफ़ाक, एस.एस.पी. गुरदासपुर श्री दीपक हिलौरी और एस.एस.पी. बटाला श्री सतीन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
सरहदी गाँवों के सरपंचों और गणमान्य व्यक्तियों को संबोधन करते हुए माननीय राज्यपाल पंजाब श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि पंजाब का इतिहास शहादतों से भरा पड़ा है और बहादुर पंजाबियों ने देश की आज़ादी, एकता और अखंडता की रक्षा के लिए सबसे अधिक बलिदान दिए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरहदी राज्य होने के कारण सुरक्षा के लिहाज़ से बहुत अहम है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान हमेशा पंजाब और देश में गड़बड़ी पैदा करने की फिराक में रहता है और दुश्मन के ऐसे मंसूबों को नाकाम करने के लिए हमें और अधिक चौकस रहने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि सरहद पार से होने वाली नशे और हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए जहाँ बी.एस.एफ. और अन्य सुरक्षा एजेंसियाँ पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य कर रही हैं वहीं सरहद के पास के गाँवों के लोगों को भी मुस्तैद रहना चाहिए। सीमा के निकट होती ग़ैर कानूनी माइनिंग पर चिंता ज़ाहिर करते हुए माननीय राज्यपाल पंजाब श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि ग़ैरकानूनी माइनिंग से देश की सुरक्षा को ख़तरा पैदा हो गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरहद के नज़दीक होती ग़ैरकानूनी माइनिंग को सख्ती के साथ रोका जाये और ऐसे स्थानों पर ग़ैरकानूनी माइनिंग करने वाले व्यक्तियों के खि़लाफ़ अन्य धाराओं के साथ-साथ देशद्रोह का मामला भी दर्ज किया जाये। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा सर्वोपरि है और इसमें कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।


ज़िला गुरदासपुर के गाँवों में डिफेंस कमेटी का गठन करने के लिए डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इशफ़ाक और समूचे जिला प्रशासन को बधाई देते हुए माननीय राज्यपाल पंजाब ने कहा कि ऐसी डिफेंस कमेटियां पूरे राज्य में बननी चाहिएं। उन्होंने कहा कि डिफेंस कमेटियों की चौकसी से समाज व देश विरोधी तत्वों की पहचान हो सकेगी, जिन पर काबू पाया जा सकेगा। उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव को कहा कि पंजाब के हर गाँव में डिफेंस कमेटी का गठन करके उनको सक्रिय किया जाये।


राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि पंच-सरपंच अपने गाँवों के चुने हुए नुमायंदे हैं और उनका फर्ज बनता है कि वह अपने गाँव वासियों को देश की सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं से अवगत करवाते हुए उनको चौकस करते रहें। उन्होंने कहा कि सरहदी गाँवों के निवासियों को जब भी किसी संदिग्ध गतिविधि का पता चले तो वह तुरंत इसकी सूचना सुरक्षा एजेंसियों को दें। उन्होंने कहा कि सरहद पार से तस्करी के लिए होते ड्रोन के प्रयोग बारे भी पूरी तरह चौकस रहा जाये। इस अवसर पर उन्होंने मीडिया को भी अपील की कि वह देश की सुरक्षा संबंधी लोगों में जागृति पैदा करें। राज्यपाल ने कहा कि वह राज्य के सरहदी क्षेत्रों के निवासियों को देश की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु प्रयासरत रहेंगे। इसके बाद डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इशफ़ाक के नेतृत्व में ज़िला प्रशासन द्वारा माननीय राज्यपाल पंजाब श्री बनवारीलाल पुरोहित और उनके साथ आए वरिष्ठ अधिकारियों का विशेष तौर पर सम्मान भी किया गया।


इस अवसर पर पंजाब हैल्थ सिस्टमज़ कार्पोरेशन के चेयरमैन श्री रमन बहल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) डॉ. निधि कुमुध बाम्बा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्रीमती परमजीत कौर, एस.डी.एम. गुरदासपुर श्रीमती अमनदीप कौर घुम्मन, एस.डी.एम. श्री विक्रमजीत सिंह, एस.डी.एम. बटाला श्रीमती शायरी भंडारी, सहायक कमिश्नर श्री वरुण कुमार, आम आदमी पार्टी के ज़िला इंचार्ज स. जगरूप सिंह सेखवां, दीनानगर से आप नेता श्री शमशेर सिंह सहित ज़िले के सरहदी गाँवों के सरपंच और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here