राज्य सरकार पराली जलाने के आदेशों को लेकर अपनी जिम्मेंवारी से रही है भाग: आप

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट : गुरजीत सोनू आम आदमी पार्टी का शिष्टमंडल डी.सी. विपुल उज्जवल से मिला। आम आदमी पार्टी के शिष्टमंडल की अध्यक्षता देहाती प्रधान गुरविंदर पाबला और शहरी प्रधान मदन लाल सूद ने की। इस दौरान गढ़शंकर से आप के विधायक जय कृष्ण रौड़ी तथा आम आदमी पार्टी के दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा विशेष तौर पर शामिल हुए।आम आदमी पार्टी ने डी.सी को दिये मांग पत्र में बताया कि राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा किसानों को फसलों की पराली को आग न लगाने के लिए उत्साहित करने और किसानों पर सख्ती न करने के आदेश जारी किये है तांकि राज्य सरकार किसानों पर जुर्माने और पर्चे न दर्ज करें।

Advertisements

आम आदमी पार्टी के शिष्ट मंडल ने डी.सी विपुल उज्जवल को बताया कि पराली को आग लगाने के मौजूदा मामला बहुत गंभीर है ओर विशेष तौर पर जब राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल ने ताजा दिशा निर्देश जारी किये है तांकि पंजाब में पराली जलाने का चलन खत्म किया जा सके। उन्होंने बताया ट्रिब्यूनल ने अपने रिपोर्ट में बताया कि पंजाब सरकार के अधिकारी एनजीटी के आदेशों के आधार पर किसानों के साथ धक्केशाही कर रहे है। फैसले के अधार पर जो जिम्मेंवारी सरकार की बनती है वे उससे नहीं निभा रही बल्कि पंजाब सरकार के अफसर किसानों को डरा कर पर्चे दर्ज कर रहे हैं और जुर्माने भी कर रहें। उन्होंने बताया ट्रिब्यूनल के आदेशों में राज्य सरकार को एक आदेश ही नजर आता है जिसमें कहा है कि जो किसान पराली को आग लगाता है उसे जुर्माना किया जाए।

लेकिन ट्रिब्यूनल ने आदेश दिये है कि सरकार किसानों के खेतों से पराली व फसलों के बचें अवशेषों को इकट्ठा करें। इसके अलावा सरकार किसानों को खेतों से पराली को इकट्ठा करने के लिए विशेष यंत्र व औजार दें। इसके अलावा दो एकड़ से पांच एकड़ तक के किसानों को पांच हजार रूपये मुआवजा और पांच एकड़ से ज्यादा किसानों को 15 हजार तक का खर्चा दिया जाए। उन्होंने कहा सरकार को किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक करना चाहिए। इसके साथ आम आदमी पार्टी मांग करती है कि किसानों को पराली को संभालने के लिए 6000 रूपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए।
आम आदमी पार्टी के नेताओं कहा वो पराली को आग न लगा कर वातावरण को बचाने के लिए पूरी तरी प्रतिबद्ध है लेकिन साथ ही राज्य की अफसरशाही द्वारा किसानों को तंग परेशान करने, जुर्माने लगाने और पर्चे दर्ज करने के सख्त खिलाफ हैं। राज्य सरकार अपनी जिम्मेंवारी से भाग नहीं सकती। क्योंकि किसान पहले ही कर्जे लेकर फसलें लगा रहे हैं।

इस दौरान विधायक जय कृष्ण रौड़ी ने कहा कि किसान अपनी पराली को न जलाये इसके लिए मनरेगा कर्मियों को सरकार खेतों में लगा पराली को बचा सकती है जिसे बाद में गौशालाओं मे भेज कर उसकी तूड़ी बनाई जा सकती हैं। आम आदमी पार्टी के शिष्ट मंडल ने कहा कि वो पंजाब सरकार के साथ है कि किसान पराली को आग न लगाए। उन्होंने कहा किसानों को शौक नहीं है कि वो पराली को आग लगाये। क्योंकि पराली को आग लगाने के बाद किसानों व उनके बच्चों को भी उसी वातावरण में रहना है जिसमें दूसरे लोग रहे हैं।

इसलिए सरकार को चाहिए कि वो पराली जलाने से रोकने के लिए उचित कदम उठाये और अपनी जिम्मेंवारी से न भागे। इस अवसर पर विधायक जय कृष्ण रौड़ी, दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा, जनरल सेक्रेटरी डा. रवजोत सिंह, जनरल सेक्रेटरी जसवीर सिंह राजा, जिला देहाती प्रधान गुरविंदर पाबला, सिटी प्रधान मदन लाल सूद, रमन कुमार चब्बेवाल, गुलशन कुमार, गुरदयान सिंह, सुच्चा सिंह, कुलभूषण जी, मोहन इंद्र संघा और जरनैल नंगल के अलावा अन्य नेता व वालंटियर भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here