श्री गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल में ‘ग्लोबल हैंड वाशिंग’ डे मनाया गया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह जी के निर्देशानुसार श्री गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल परमजीत कौर के सहयोग से स्कूल में ‘यूनाइट फॉर यूनिवर्सल हैंड हाइजीन’ थीम के तहत ग्लोबल हैंड वाशिंग डे मनाया गया।

Advertisements

इस अवसर पर स्कूल के छात्रों को संबोधित करते हुए जिला जनसंचार अधिकारी प्रशोतम लाल ने बताया कि हाथों की उचित स्वच्छता क्यों महत्वपूर्ण है। गंदे हाथ दस्त, उल्टी और पेट की बीमारियों जैसी कई बीमारियों को आमंत्रिंत करते हैं। हमारे हाथ हमारे दैनिक जीवन में बहुत सी चीजों के संपर्क में आते हैं। अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग लोगों के संपर्क में आने से हमारे हाथ दूषित हो जाते हैं।

इन दूषित हाथों से खाना खाने से कई रोग पैदा करने वाले कीटाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और हमें बीमार कर सकते हैं। इसलिए खाना पकाने, परोसने और खाने से पहले हाथ साफ करना जरूरी है। इसी तरह, शौच के बाद और छोटे बच्चों के मल को साफ करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। जब भी आप बाहर से घर में प्रवेश करें तो सबसे पहले हाथ धोने की आदत होनी चाहिए ।

इस मौके पर डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर तृप्ता देवी ने छात्रों को “सुमन के” तकनीक का इस्तेमाल करते हुए हाथ साफ करने के सभी स्टेप्स बताए।उन्होंने उंगलियों, अंगूठे, हथेली और कलाई की सही तरह से सफाई के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हाथों को कम से कम बीस सेकेंड तक साबुन और पानी से धोना चाहिए। इस अवसर पर जिला बी.सी.सी.अमनदीप सिंह, मैडम रविंदर कौर, मैडम मनप्रीत कौर और मोनिका रानी मौजूद थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here