डेंगू और मलेरिया की बीमारियों से बचाव के लिए लोगों का जागरूक होना जरूरी: सिविल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विल सर्जन डॉ.प्रीत मोहिंदर सिंह जी के निर्देशानुसार मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर ने नगर निगम की टीम के सहयोग से घरों का सर्वे और जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से होशियारपुर शहरी क्षेत्र के लोगों को जागरूक किया गया ।

Advertisements

इस बारे में जानकारी साझा करते हुए सिविल सर्जन डॉ.प्रीत मोहिंदर सिंह जी ने बताया कि आज स्वास्थ्य विभाग के एंटी लार्वा विंग की 09 टीमों ने नगर निगम की टीम के सहयोग से होशियारपुर शहर में कुल 990 घरों का सर्वे किया । इन घरों में 6589 कंटेनरों की जांच की गई, जिनमें से 62 कंटेनरों में लार्वा पाए गए जिन्हें टीमों ने मौके पर ही नष्ट कर दिया। जिले में अब तक कुल 38 चालान किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर उन्हें कूलर, गमले, छत, रेफ्रिजरेटर ट्रे आदि में रखे पानी को नष्ट करने और पूरी तरह से सूखा रखने के लिए कहा जाता है ताकि इन बीमारियों को फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा खत्म हो सकें ।

उन्होंने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए जरूरी है कि खुद को मच्छरों से बचाएं।इसके लिए मच्छरों के पैदा होने के कारणों को रोकना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक दिन मच्छरों के लार्वा के प्रजनन स्थलों (जैसे कूलर, बर्तन, रेफ्रिजरेटर आदि) को साफ और सुखाने के लिए समर्पित किया जाना चाहिए। मच्छरों के काटने से बचाव के लिए दिन में पूरी बाजू के कपड़े पहनकर, मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करके और साफ-सफाई का ध्यान रखकर हम इन बीमारियों से बच सकते हैं। किसी भी तरह का बुखार होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी अस्पताल में संपर्क करें। उन्होंने कहा कि डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बैक्टीरिया जनित बीमारियों से बचाव के लिए विभाग शहर के विभिन्न क्षेत्रों में छिड़काव के साथ-साथ फॉगिंग भी कर रहा है और इन बीमारियों के परीक्षण और उपचार राज्य के सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क किए जाते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here