सीएचओ के लिए ओरिएंटेशन कार्यशाला का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला होशियारपुर के सीएचओ के लिए ओरिएंटेशन वर्कशॉप का आयोजन सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ.प्रीत मोहिंदर सिंह की अध्यक्षता और जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. सुनील अहीर के नेतृत्व में किया गया। जिसमें सीएचओ की एनसीडी ड्यूटी के संबंध में सेवाएं, एमसीएच सेवाओं, प्रसव पूर्व सेवाओं, प्रसवोत्तर सेवाओं आदि के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

Advertisements

इस अवसर पर डा.प्रीत मोहिंदर सिंह ने सीएचओ को संबोधित करते हुए कहा कि समुदाय के स्वास्थ्य का ध्यान रखना उनकी प्राथमिकता होनी चाहिए। एनसीडी अंतर्निहित बीमारियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप,  संबंधी 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी रोगियों की पहचान की जानी चाहिए और तीन प्रकार के कैंसर जैसे मुंह के कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर और स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग भी समय पर पूरा किया जाना चाहिए और इलाज के लिए उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में भेजा जाना चाहिए। एनसीडी कार्य पूरा करने के बाद पोर्टल को अपडेट करने के निर्देश दिए गए। 30 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को सी-बैक फॉर्म भरना चाहिए और इसे एनसीडी पोर्टल पर अपडेट करना चाहिए। निर्धारित लक्ष्यों पर चर्चा करते हुए उन्हें पूरा करने को कहा।

प्रशिक्षण के दौरान डा. सुनील अहीर ने कहा कि उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व सेवाएं प्रदान करते समय विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उनकी लाइन लिस्टिंग संबंधित स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर होनी चाहिए। प्रधानमंत्री सुरक्षित विवाह योजना के तहत सभी उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की हर महीने की 9 तारीख को नजदीकी चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जांच की जानी चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों और स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों को इससे अवगत कराया जाए ताकि लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक मुहम्मद आसिफ ने अप्रैल से सितंबर तक सीएचओ के प्रदर्शन की समीक्षा की। इस अवसर पर उक्त के अतिरिक्त सहायक सिविल सर्जन डाॅ. पवन कुमार, एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. शैलेश कुमार, जिला जनसंचार अधिकारी प्रशोतम लाल, उप जनसंचार अधिकारी रमनदीप कौर, जिला बीसीसी समन्वयक अमनदीप सिंह, जिला पीएनडीटी समन्वयक अभय मोहन आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here