वोटर सूची की प्रारंभिक प्रकाशन 9 को, तैयारियां हुई पूरी

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। योग्यता तिथि 01-01-2023 के आधार पर फोटो वोटर सूची के विशेष सरसरी सुधाई के संबंध में भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम/निर्देशों के अनुसार वोटर सूची की प्रारंभिक प्रकाशन 9 नवंबर, 2022 को की जा रही है। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है । मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करूणा राजू ने इस संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग की ।इस बैठक में भाग लेते हुए डिप्टी कमिशनर-कम-जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने कहा कि जिले में मतदाता सूची की प्रारंभिक प्रकाशना की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि ड्राफट वोटर सूचियां प्रिंट करवा ली गई है और मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के दिन 9 नवंबर को चुनाव आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन क्षेत्र अनुसार फोटो वोटर सूची सेट और सीडी (बिना फोटो) की सप्लाई की जाएगी ।
बैठक के बाद अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा वोटर रजिस्ट्रेशन नियम 1960 में किए गए संशोधन के अनुसार मतदाता सूची के विशेष सरसरी पुनरीक्षण के दौरान योग्यता तिथि 01-01-2023 के साथ अब कोई भी योग्य नागरिक, जो कि वर्ष 2023 की तिथियों यानि 1 अप्रैल 2023, 1 जुलाई 2023 या 1 अक्तूबर 2023 को 18 साल की आयु पूरी करने वाला है सूचना फार्म नंबर 6 वोटर सूची में अपना नाम शामिल करने का दावा कर सकते है। इस दावे पर संबंधित योग्यता तिथि के संदर्भ तिमाही में विचार और निर्णय लिया जाएगा।
उन्होंने यह भी बताया कि मुख्य चुनाव दफ्तर पंजाब द्वारा पोलिंग केंद्रों पर विशेष कैंप लगाने के लिए 19-20 नवंबर और 3 और 4 दिसंबर की तारीखें तय की गई है। इन निर्धारित तिथियों पर बीएलओ सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संबंधित बूथों पर बैठेंगे और फार्म नं. 6,6ए 7 और 8 प्राप्त किए जा सकेगे,साथ ही 9-11-2022 से 08-12-2022 तक प्राप्त दावों एवं आपत्तियों का निपटारा संबंधित चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी द्वारा 26 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा तथा मतदाता सूची की अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को की जाएगी। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा, सभी चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी, चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह, चुनाव कानूनगो राकेश कुमार एवं जिला सहायक स्वीप नोडल अधिकारी डा. सुरजीत लाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कैप्शन – डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह मुख्य चुनाव अधिकारी डा.एस. करुणा राजू वोटर सूची की प्रारंभिक प्रकाशन के संबंध में तैयारियों की समीक्षा के लिए वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में भाग लेते हुए।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here