मान सरकार पंजाब के शिक्षा मॉडल को पूरी दुनिया की अपेक्षा बेहतर बनाना चाहती है:गुरपाल इंडियन

कपूरथला(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के नेतृत्व में पंजाब के सरकारी स्कूलों में बढ़िया शिक्षा उपलब्ध करवाने और बच्चो में किताबो को पड़ने की आदत डालने के मंतव्य से सोमवार को आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयुक्त सचिव गुरपाल सिंह इंडियन जिले के सरकारी सीनियर सकेंडरी स्कूल कांजली में स्कूल के बच्चो के लिए बनाई जा रही लाइब्रेरी के निर्माण का नीह पत्थर रखने पहुंचे। जहाँ पर स्कूल सटाफ द्वारा गुरपारल सिंह इंडियन को गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल मंजीत सिंह ने कहा की स्कूल में बनाई जा रही लाइब्रेरी यहां के बच्चो की शिक्षा के विकास एवं उन्हें काबिल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।इंडियन ने स्कूल में बनाई जा रही लाइब्रेरी का नीह पत्थर रखने के उपरांत उपस्थित लोगो को संबोधित किया। उन्होंने ने बताया कि लाइब्रेरी तमाम तरह की आधुनिक सुविधाओं लैस होगी। लाइब्रेरी का पूरा वातावरण पढ़ाई के अनुकूल होगा। यहां पर बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। लाइब्रेरी में अखबार,मैगजीन,ऐतिहासिक पुस्तकें,कानूनी पुस्तकें सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इस अवसर पर गुरपाल सिंह इंडियन ने स्कूल स्टाफ, स्टूडेंट्स सहित गांववासियों को लाइब्रेरी की बधाई देते हुए कहा कि पुस्तकालय ज्ञान का सागर है,जो ज्ञान के माध्यम से स्टूडेंट्स को अंधेरे से प्रकाश की तरफ लेकर जाने का स्त्रोत है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि जिस तरह मनुष्य को शारीरिक तंदरुस्ती के लिए संतुलित भोजन की जरूरत है, उसी तरह मानसिक स्वास्थ्य के लिए ज्ञान की प्राप्ति बेहद जरूरी है।इंडियन ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शिक्षा ढांचे को सुधारने के लिए मान सरकार की ओर से उचित कदम उठाए गए हैं।इंडियन ने कहा कि मान सरकार पंजाब के शिक्षा मॉडल को पूरी दुनिया की अपेक्षा बेहतर बनाना चाहती है तो साथ ही यह भी चाहते हैं कि हमारे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी 12वीं करने के बाद यह न सोचें कि अब मैं क्या करूं?उन्होंने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थी अब रोज़गार मांगने वाले नहीं बल्कि रोज़गारदाता बनेंगे। उन्होंने कहा कि इस सवाल को खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से बिजनेस ब्लास्टर यंग इंटरपन्योर स्कीम शुरू करने का फ़ैसला किया गया है। इस स्कीम को 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है और इसको पहले पड़ाव के अधीन पंजाब राज्य के 9 जिलों अमृतसर, जालंधर,लुधियाना,पटियाला,संगरूर,होशियारपुर,फ़िरोज़पुर,रोपड़ और साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के 31 स्कूलों में शुरू किया जाना है और अगले शैक्षिक वर्ष से पंजाब राज्य के सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत पहले बच्चों से उनकी व्यापारिक प्रस्ताव लिए जाएंगे और फिर उन व्यापारिक प्रस्तावों पर स्थापित उद्योगपतियों के साथ विचार विमर्श किया जाएगा और जो व्यापारिक प्रस्ताव उचित पाए जाएंगे उस प्रस्ताव के लिए 8 विद्यार्थियों का एक मिक्स ग्रुप बना कर उनको पूरा मार्गदर्शन देते हुए ग्रुप के हरेक मैंबर को 2000 रुपए दिए जाएंगे जोकि इस पैसे को अपनी व्यापारिक प्रस्ताव को सफल बनाने के लिए लगाएंगे। इस अवसर पर व्यापर मंडल के जिला प्रधान कंवर इक़बाल सिंह एससी विंग के कोडिनेटर अनमोल गिल,सन्नी रतड़ा,सीनियर नेता डा.गुरपेज सिंह औलख स्कूल सटाफ पंजाबी अधियापिका गुरविंदर कौर,इंदरजीत सिंह,हरमीत कौर,राजेश जोली,राजनीत कौर,कर्मजीत सिंह तेजिंदर कौर,कीर्ति थापर,अरविंदरपाल सिंह,सिलकप्रीत कौर,अमनदीप कौर,प्रभजोत सिंह आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here