कपूरथला को दोबारा पंजाब का पैरिस बनाने के लिए कमिश्नर ने बीड़ा उठाया

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। विरासती शहर कपूरथला दोबारा पंजाब का पैरिस बनने की राह पर चल पड़ा है कोई समय था जब राजाओं व् महाराजाओ के शहर कपूरथला को पंजाब का पैरिस कहा जाता था परन्तु पिछले कुछ दशकों से गंदगी,अतिक्रमण,टूटी व् जर्जर सडक़ो ने कपूरथला से पैरिस का दर्जा छीन लिया अब पुरानी पहचान को दोबारा हासिल करवाने हेतु नगर निगम कमिश्नर अनुपम कलेर ने बीड़ा उठा लिया है शहर की सफाई व्यवस्था बहाल करने के लिए किये जा रहे विकास कार्यो संबधी कमिश्नर ने एक प्रेस कॉनफरस का आयोजन किया जिसमे उन्होंने बताया की कपूरथला नगर निगम अब स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम दौरान जनता को शहर में गंदगी न फैलाने तथा प्लास्टिक मैटेरयल के उपयोग को रोकने हेतु जागरूक करने में एंटरटेनमेंट का रास्ता अपनाएगा।

Advertisements

यह जानकारी निगम कमिश्नर अनुपम कलेर ने एक वार्ता दौरान देते हुए बताया कि इस जागरूकता अभियान में जहां जनता को एंटरटेनमेंट के माध्यम से गंदगी न फैलाने तथा प्लास्टिक मैटेरियल के उपयोग न करने के लिए जागरूक किया जाएगा। वहीं शहर की जनता को प्रेरित करने के लिए निगम परिसर में स्कूली बच्चों के सहयोग से “वेस्ट टू वंडर” के आधार पर पार्क को डिवेलप किया जाएगा। इसके अलावा कमिश्नर अनुपम कलेर ने बताया कि शहर में अवैध कब्जों की भरमार के चलते निगम की कार्रवाई लगातार जारी है इसी कड़ी में अब कार्रवाई से पहले संबंधित बाजारों की वीडियोग्राफी करवा कर कब्जा धारियों की पहचान की जाएगी उसके बाद उनके चालान तथा सामान जप्त करने की नीति अपनाई जाएगी। उन्होंने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि स्कूली बच्चों के सहयोग से तैयार किया गया वेस्ट टू वंडर पार्क का उद्घाटन 25 नवंबर को किया जाएगा। और 28 नवंबर को एक साइकिल रैली निकाली जाएगी। वहीं दूसरी तरफ शहर की जनता को जागरूक करने के लिए कलरफुल वेशभूषा में डिफरेंट करेक्टर कलाकारों द्वारा बाजारों में घूम कर नाटकिए अंदाज द्वारा पंफ्लेट बांटते हुए सफाई तथा प्लास्टिक के उपयोग ना करने के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसी स्वच्छ भारत मुहिम की कड़ी में माल रोड पर एक मॉडलिंग शो भी करवाया जाएगा।

जिसका उद्देश्य भी जनता को जागरूक करना होगा। वहीं शहर को स्वच्छ रखने के लिए जहां कूड़े की लिफ्टिंग का काम लगातार जारी है वही शहर के विभिन्न स्थानों पर 15 मल्टीपल डस्टबिन स्थापित किए गए हैं जिसमें सूखा तथा गीला कूड़ा अलग-अलग डाला जा सकता है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से कूड़ा लिफ्ट होने के बाद डंप करने के लिए जगह के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी बताया कि कूड़ा डंप करने की लंबे समय से चल रही समस्या का हल जल्द ही हो जाएगा। क्योंकि पिछली हाउस की मीटिंग में कूड़ा डंप की जगह के लिए प्रस्ताव पास हो चुका है।जो की मंजूरी के लिए विभाग को भेजा गया है। इसके अलावा शहर में मुख्य तौर पर सफाई व्यवथा व् अतिक्रमण हटाने के लिए आने वाले दिनों में युद्धस्तर पर कार्य होंगे जिससे शहर में सडक़े खुली व् साफ सुथरा माहौल देखने को प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here