पंजाब सरकार व एन.आर.आईज की पहल से गांव धुग्गा कलां की पूरी आबादी को मिलेगा सैनीटेशन कवरेज

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के ब्लाक भूंगा के गांव धुग्गा कलां में पंजाब सरकार व एन.आर.आईज के सहयोग से अंडर ग्राउंड सीवरेज सिस्टम प्रोजैक्ट शुरु किया गया है, जिसका 25 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। गांव में चल रहे इस विकास कार्य का निरीक्षण करने के लिए आज डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने इस गांव का दौरा किया और पूरे प्रोजैक्ट में बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान उनके साथ एस.डी.एम दसूहा ओजस्वी अलंकार, जिला विकास व पंचायत अधिकारी नीरज कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि करीब दो करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस प्रोजैक्ट में 50-50  प्रतिशत शेयरिंग के हिसाब से पंजाब सरकार व एन.आर.आईज की ओर से सहयोग किया जा रहा है, जिसमें गांव की पूरी आबादी को सैनीटेशन कवरेज दिया जाएगा।

Advertisements

गांव में प्रोजैक्ट का निरीक्षण करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि प्रोजैक्ट के अंतर्गत गांव में अंडर ग्राउंड सीवरेज नेटवर्क बिछा हर घर को सीवरेज का कनेक्शन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रोजैक्ट में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि खुली नालियों को कवर कर गलियों का दोबारा निर्माण करवाया जाए। इसके अलावा बड़ा टैंक बनाकर सारा पानी उसमें डिस्चार्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला विकास व पंचायत विभाग की ओर से पूरे प्रोजैक्ट की निगरानी की जा रही है।  

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले के गांवों के विकास में यहां के एन.आर.आईज का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के सहयोग से एन.आर.आईज अलग-अलग क्षेत्रों में विकास कार्य करवा रहे हैं, जिसकी ताजा मिसाल ब्लाक भूंगा का गांव धुग्गा कलां है। इस गांव में पंजाब सरकार की एन.आर.आई-1 प्रोविशन फार मैचिंग शेयर फार प्रोवाइडिंग बेसिक इंफरास्ट्रक्चर फॉर कम्यूनिटी डेवलेपमेंट इन रुरल एरियाज थ्रू एन.आर.आई स्कीम के अंतर्गत इस प्रोजैक्ट को चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पंचायत विभाग के साथ मिलकर इस प्रोजैक्ट का कार्य विलेज लाइफ इंप्रूवमेंट फाउंडेशन की ओर से करवाया जा रहा है और इस प्रोजैक्ट में एन.आर.आई. डा. गुरप्रीत सिंह धुग्गा, रिटायर्ड प्रिंसिपल तरसेम सिंह, एस.एस.बाजवा, ग्राम पंचायत व अन्य एन.आर.आईज की ओर से प्रशंसनीय योगदान दिया जा रहा है।

कोमल मित्तल ने कहा कि खुशी की बात है कि विदेशों में गए गांव के लोग गांव के विकास को लेकर काफी गंभीर है और इसमें अपना पूरा सहयोग भी दे रहे हैं। उन्होंने जिले के अन्य ग्राम पंचायतों को भी अपील करते हुए कहा कि वे भी अपने गांवों में एन.आर.आईज से सहयोग से गांव के विकास के लिए प्रोजैक्ट शुरु करें, जिसमें सरकार की ओर से पूरी मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि देश का विकास तभी संभव है जब वहां के गांवों का विकास हो और गांवों का विकास वहां की पंचायत व स्थानीय लोगों के बिना संभव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here