विशेष बच्चों की सेवा मानवता की सच्ची सेवा है: राघव वासल 

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जे.एस.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल और ट्रेनिंग इंस्टीटयूट, जहान खेलां होशियारपुर में दो दिवसीय सी.आर.ई. कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि राघव वासल, सी.ई.ओ. वासल ऐजुकेशन ग्रुप होशियारपुर थे। आशादीप वेलफेयर सोसायटी के प्रधान स. तरनजीत सिंह सी.ए. ने श्री राघव वासल का अभिनंदन किया। राघव वासल ने ज्योति प्रज्वलित कर कार्यक्रम का आगाज़ किया। तरनजीत सिंह सी.ए. ने बताया कि राघव वासल, वासल ऐजुकेशन ग्रुप होशियारपुर के सी.ई.ओ. हैं जिनके होशियारपुर जिले में 7 स्कूल चल रहे हैं। आशादीप वेलफेयर सोसायटी के सलाहकार परमजीत सिंह सचदेवा ने स्कूल के इतिहास और गतिविधियों की जानकारी दी। कोर्स कोऑर्डीनेटर बरिंदर कुमार ने सी.आर.आई कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि यह दो दिवसीय ’’निरंतर पुनर्वास शिक्षा कार्यक्रम’’ आर.सी.आई (रिहैबिलिटेशन काउंसिल ऑफ इंडिया, दिल्ली) भारतीय पुनर्वास परिषद दिल्ली से मान्यता प्राप्त है।

Advertisements

विशेष शिक्षकों को सरकार की नई नीतियों की जानकारी के लिए उनको अपने विषय में माहिर करने के लिए नई तकनीकों की जानकारी दी जाती है। जो विशेष क्षेत्र में काम करते हैं उनके ज्ञान को अपडेट करने के लिए इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। आज का विषय ’’एक टिकाऊ व्यावसायिक प्रशिक्षण इकाई शुरु करना है। इस अवसर पर रिसोर्स पर्सनज़ रविन्द्र सिंह, सरकारी बौद्धिक विकलांगता पुनर्वास केन्द्र (जी.आर.आई.आई.डी) ने चर्चा करेंगे उनका विषय ’’क्षेत्र का सर्वेक्षण, पारिस्थितिक सर्वेक्षण है। जी.आर.आई.आई.डी. चंडीगढ़ से ही अनिल कुमार व्यावसायिक प्राशिक्षण, इकाई नीतियां, फीस, ट्रैनियों की संख्या विषयों पर चर्या करेंगे। इसमें विभिन्न स्कूलों में कार्यरत 30 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। 

इस अवसर पर राघव वासल ने स्कूल का दौरा किया। वे स्कूल और कॉलेज की गतिविधियां देख कर बहुत प्रभावित हुए और उन्होने कहा कि विशेष बच्चों की सेवा मानवता की सच्ची सेवा है। सभी विशेष शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप इन बच्चों के साथ जो काम कर रहे वह समाज और मानवता की सच्ची सेवा है। उन्होने आशादीप वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों को आशवासन दिलाया कि वे अब जे.एस.एस.आशा किरन स्कूल के साथ जुड़ गए हैं, जो सहयोग की जरुरत होगी हम हमेशा आप के साथ हैं। स्पैशल बच्चों और डिप्लोमा विद्यार्थियों ने युनिफाईड डांस कल्चरल आईटम पेश की। मुख्यातिथि को स्कूल के बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग स्मृति चिन्ह के रुप में भेंट की गई। सचिव स. हरबंस सिंह ने मुख्यातिथि राघव वासल, रिसोर्स पर्सनज़ और प्रतिभागियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर स. मलकीयत सिंह महेरु, स. मस्तान सिंह ग्रेवाल, कोर्स कोऑर्डीनेटर बरिंदर कुमार, प्रो. प्रेम कुमार, प्रो. निरवैर कौर, प्रिंसीपल शैली शर्मा, स्टाफ और विद्यार्थी उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here