भगवान कृपा से काँटे फूल जैसे कोमल और शत्रु मित्र हो जाते हैं: सचिन शास्त्री

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। भारतीय सनातन धर्म महावीर दल द्वारा श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह के तीसरे दिन की कथा में  राष्ट्रीय संत बाबा वाल जी ऊना वाले और श्री गंगोत्री धाम (उत्तराखंड) के रावल श्री शिव प्रकाश जी ने कथा में पधार कर भक्तों को आशीर्वाद दिया। बाबा वाल जी ने कहा कि यदि भव सागर से पार पाना है तो उसका एक ही साधन है भगवान के नाम का सिमरण करें। सदा श्री कृष्ण श्री कृष्ण का जाप करें। रावल जी ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा सुनने से बड़े बड़े पापियों के पाप भी कट जाते है। जब हम सत्संग में कथा सुनने आये तो हमे मन से सुन्नी चाहिए।

Advertisements

सचिन शास्त्री ने कथा करते हुए कहा कि नारद जीं हो, ध्रुव जी हो, प्रह्लाद जी हों या फिर पाण्डव हो जिस पर भी उस प्रभु की कृपा हुई है उसका जीवन वंदनीय अवश्य हुआ है।  जिस प्रकार किसी धातु के बर्तन  को सही आकार देने के लिए, उसके मोल और उपयोगिता बढ़ाने के लिए उसे अनेक बार अग्नि में डाला जाता और पीटा जाता है। उसी प्रकार भक्त को भी अनेक दुखों और प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ता है, ताकि वह निखर सके और उसका जीवन भी अनमोल और वंदनीय बन सके।

हमें सतत प्रयास करना चाहिए कि हमारा जीवन प्रभु कृपा का पात्र बन सके। हमारी सरलता, हमारी सहजता, हमारी निष्कपटता और विकट से विकट परिस्थितियों में भी उस प्रभु का सुमिरन और उसके उपर विश्वास ही हमें उनका कृपा पात्र बनाती है। उन्होंने बताया कि “जा पर कृपा राम की होई। ता पर कृपा करे सब कोई।।”

प्रभु की कृपा जिसके ऊपर हो जाती है, उसके ऊपर बाकी सब की कृपा भी हो जाती है। फिर एक समय यह भी अवश्य आता है जब उसके लिए समस्त सृष्टि अनुकूल हो जाती है। उसके लिए काँटे भी फूल जैसे कोमल और शत्रु भी मित्र हो जाते हैं। प्रभु की कृपा हो तो एक दासी पुत्र भी देवर्षि नारद बन जाते हैं। कर्म से अच्छे और हृदय से सच्चे बनें। प्रभु कृपा के पात्र अवश्य बन जाओगे।

इस अवसर पर विधानसभा में उपनेता विपक्ष विधायक डॉ. राज कुमार चब्बेवाल, महाबीर दल के प्रधान कृष्ण कुमार आनंद, महासचिव भारत भूषण वर्मा, बलविंदर सिंह, पवन शर्मा, अशोक चोपड़ा, लक्ष्मी नारायण, “आप” नेता संदीप सैनी, अजय वर्मा, पवन जिंदल, गुलशन कुमार सूरी, कुमार सहदेव, अश्वनी छोटा, कमल वर्मा,.भजपा नेता कमलजीत सेतिया, शिवरात्रि कमेटी प्रधान हरीश खोसला, रमन शर्मा, अरविंद शर्मा, प्रमोद शर्मा, साहिल वधवा, विशाल गोलू, विजय ठाकुर, रवि गोयल, अमित गुप्ता, कृष्ण लाल शर्मा, सुषमा सेतिया, प्रसिद्ध गायक पवन जिंदल, प्रदीप शांडियाल, राजेश वर्मा आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here